तारबंदी योजना २०१९ राजस्थान|Tarbandi Yojana|सब्सिडी ऑनलाइन फॉर्म pdf

तारबंदी योजना २०१९ राजस्थान, Tarbandi Yojana, तारबंदी स्कीम सब्सिडी ऑनलाइन फॉर्म pdf, tarbandi yojana rajasthan form, तारबंदी योजना फॉर्म pdf, बाड़ा योजना rajasthan, कृषि योजना राजस्थान, तारबंदी ऑनलाइन फॉर्म mp, तारबंदी सब्सिडी राजस्थान, rajasthan tarbandi yojana online form.

राजस्थान के स्थाई निवासी के लिए, आज हम एक नई योजना की जानकारी लेकर आए हैं. सबसे पहले हम आपको बता दें कि यह योजना पिछली सरकार द्वारा शुरू की गई थी. इस समय राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है. यह योजना बीजेपी सरकार के समय में शुरू की गई. इस योजना का नाम है तारबंदी योजना २०१९ राजस्थान। राजस्थान भारत का एक ऐसा राज्य है, जहां पर अधिकतर लोग कृषि पर निर्भर है. ऐसे लोगों के लिए राज्य सरकार समय-समय पर बहुत सी लुभावनी योजनाएं लेकर आती रहती है. साथ ही राजस्थान एक ऐसा राज्य है जहां पर पानी की कमी बहुत अधिक है. हालांकि राजस्थान का आधा भाग बंजर एवं रेतीला है. ऐसी जमीन होते हुए भी यहां के किसान काफी मेहनती हैं तथा कृषि को सुधारने के लिए मेहनत करते रहते हैं.

लेकिन अगर किसानों द्वारा की गई मेहनत, पर कोई आवारा पशु पानी फेर दे तब यह किसान के लिए काफी दयनीय स्थिति हो जाती है. इसी समस्या का समाधान के लिए आज हम आपको राजस्थान सरकार की तारबंदी योजना 2019 की जानकारी देनी है.

तारबंदी योजना २०१९ राजस्थान

दोस्तों एवं किसान भाइयों तारबंदी का अर्थ है किसान का अपने खेतों को चारों तरफ से तार लगाकर सुरक्षित करना ताकि कोई आवारा पशु उसमें ना सके. मुख्यतः किसानों की अधिक जमीन होने के कारण तार लगाना संभव नहीं है. इसे हम वहां की भाषा में बाड़ा योजना rajasthan 2019 के नाम से भी बुला सकते हैं. बाड़ लगाने का मतलब भी अपने खेत को बाढ़ लगाकर आवारा पशुओं से सुरक्षित करना है. जैसे कि आपको पता है कि किसान साल में 2 से 3 फसलें अपनी भूमि से निकलता है. एक फसल के लिए उसे लगभग 4 से 5 माह का इंतजार करना पड़ता है.

तारबंदी योजना २०१९

इस समय के अंदर से खेत की सिंचाई से लेकर खेत की सफाई का सारा कार्य करना पड़ता है. इतना सारा मेहनत मजदूरी करने के बाद अगर कोई आवारा पशु किसान की खेती को बर्बाद करता है तो किसान का गुस्सा होना स्वाभाविक है. किसान हर समय अपने खेत की राखी नहीं कर सकता। इसलिए इस समस्या का निवारण केवल तारबंदी से ही किया जा सकता है.

rajasthan tarbandi yojana online

इसी को देखते हुए राजस्थान सरकार ने तारबंदी योजना को शुरू किया है. इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा अपने खेतों की सुरक्षा हेतु तार लगाने पर सब्सिडी प्रदान की जाती है. राजस्थान सरकार द्वारा तारबंदी सब्सिडी राजस्थान के अंतर्गत लगभग 40000 रूपए की आर्थिक सहायता दी जाती है. 40,000 रु की सहायता के साथ किसान अपने खेत के चारों तरफ तार लगाकर उसे सुरक्षित कर सकता है. अगर इस सूचना को हम पूरे ध्यान से पढ़े तो इसमें यह भी है कि जितना भी खर्चा तारबंदी योजना २०१९ के अंतर्गत होगा उसका आधा सरकार द्वारा दिए होगा।

Read This:- सरकारी योजना राजस्थान 2019

लेकिन छोटे किसानों के लिए यह राशि भी इंतजाम करना मुश्किल है. क्योंकि छोटे किसानों की इतनी अधिक आए नहीं होती कि वह इतना सारा धन राशि एक साथ इकट्ठा कर सके. इसीलिए सरकार द्वारा कोई ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत अपने खेत की बाड़ लगाने के लिए अनुदान भी दिया जाता है. राजस्थान की तारबंदी योजना भी उन्हीं में से एक ऐसी योजना है.

तारबंदी सब्सिडी योजना 2019

आज के समय में बीज खरीदने से लेकर मशीनें खरीदने तक हर चीज बहुत ही महंगी है. खेती के उपकरण एवं कीटनाशक इतने महंगे हैं कि यह किसान कीजिए पर काफी भारी पड़ते हैं. इसके ऊपर से अगर किसान अपने दम पर तारबंदी करने की कोशिश करता है, तो इससे उस पर बहुत अधिक बोझ पड़ सकता है. इसी को देखते हुए ” राजस्थान सरकार की योजना” आप लोगों के लिए काफी हद तक लाभकारी सिद्ध हो सकती है. इस योजना का लाभ उठाकर किसान अपने खेतों को पूर्ण रूप से सुरक्षित कर सकते हैं.

तारबंदी का सबसे बड़ा लाभ यही है कि, आप के खेतों में आवारा पशु नहीं आ पाएंगे। जिससे कि आपकी खेती को नुकसान पहुंचने का प्रतिशत काफी कम हो जाता है. ओलावृष्टि या अधिक बारिश से होने वाले नुकसान के लिए शाम को हमेशा तैयार रहना पड़ता है. उसमें किसान कुछ भी नहीं कर पाता। लेकिन आवारा पशुओं से अपनी खेती को बचाने के लिए वह Tarbandi yojana Rajasthan 2019 का सहारा ले सकता है.

Related:- राजस्थान बकरी पालन लोन योजना

नीचे इस पोस्ट में हमने अनुदान का प्रतिशत भी आपको बताया है. इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा तय की गई नियम एवं शर्तों को किसान भाइयों को पूरा करना होगा। अधिक जानकारी के लिए नीचे पूरा संक्षेप में पड़े

श्रेणी अनुसार तारबंदी अनुदान प्रतिशत

अनुसूचित जाति हेतु अनुदान – 17.83 प्रतिशत

अनुसूचित जनजाति हेतु अनुदान – 13.48 प्रतिशत

किसान महिलाओं हेतु अनुदान – 30 प्रतिशत

राजस्थान तारबंदी योजना 2019 का मुख्य उद्देश्य किसानों को आवारा पशुओं से होने वाले नुकसान से बचाना है. राजस्थान में गांव में बसने वाले सबसे अधिक आबादी है. इस आबादी का 90% खेती-बाड़ी पर निर्भर है. गांव के लोग मुख्य रूप से खेती एवं पशुपालन जैसे व्यवसाय से जुड़े हुए हैं. राजस्थान सरकार ने भी यह लक्ष्य रखा है कि “तारबंदी योजना 2019” का लाभ अधिक से अधिक किसानों को दिया जाए.

Tarbandi yojana rajasthan पात्रता

  • किसान जो कि राजस्थान का रहने वाला है, केवल वही इस योजना का लाभ ले सकता है.
  • सरकार ने भूमि के हिसाब से 0.5 हेक्टेयर कम से कम भूमि होना आवश्यक है.
  • अगर तारबंदी योजना में सब्सिडी की बात की जाए तो सरकार द्वारा 50% सब्सिडी का प्रावधान रखा गया है.
  • सब्सिडी की राशि किसान के बैंक खाते में सीधी दी जाएगी.
  • अगर आपने अपनी भूमि पर पहले से किसी सरकारी योजना का लाभ ले रहे हैं, तो आप इस योजना के लिए लाभ नहीं ले सकते.
  • Tarbandi Yojana मैं आर्थिक सहायता/ सब्सिडी अधिक से अधिक ₹40000 तक दी जाएगी.
  • इस योजना में आपको 50% राशि किसान द्वारा वहन करनी होगी.

पढ़े:- श्रमिक कार्ड योजना राजस्थान

तारबंदी स्कीम हेतु जरूरी दस्तावेज/ कागजात

किसान के आधार कार्ड की कॉपी

राशन कार्ड की कॉपी

जमीन के कागज/ जमाबंदी 6 महीने पुरानी

हलफनामा

Rajasthan तारबंदी योजना फॉर्म pdf 2019-20

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको, अपने नजदीकी ग्राम पंचायत में संपर्क करना होगा. इसके अलावा आप अपनी तहसील/ ब्लॉक में जाकर की तारबंदी योजना फार्म pdf कर सकते हैं. वहां पर आपको इस योजना से जुड़े आवेदन फार्म उपलब्ध होगा.

इस आवेदन फार्म में आपको कुछ जानकारी जैसे आपका नाम, सालाना आय, बीपीएल सर्टिफिकेट एवं पता इत्यादि की जानकारी संक्षेप में देनी होगी.

यह सब जानकारी के साथ आपको जरूरी दस्तावेज, जो कि आवेदन फोरम में बताए गए होंगे साथ में जोड़ने होंगे.

इस आवेदन फार्म को आपको आपके नजदीकी तहसील का ग्राम पंचायत में जमा करना होगा.

अधिकारियों द्वारा आपके आवेदन फार्म की सत्यता की जांच होने के बाद, आपको सब्सिडी की राशि दी जाएगी.

Related:- राजस्थान पशुपालन लोन योजना

राजस्थान के हमारे किसान भाइयों से हमारा यह, अनुरोध है कि बढ़-चढ़कर सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ ले. अगर आप भी अपने खेतों में होने वाले आवारा पशुओं के उजाड़ से तंग है. तारबंदी करने के बाद आपको किसी प्रकार की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, ना ही अपने खेतों पर पहरा देने की आवश्यकता है. हम यही उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी. अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है, तो इसे अपने अन्य किसान भाइयों के साथ जरूर शेयर करें. यार आप फेसबुक, टि्वटर या व्हाट्सएप के माध्यम से कर सकते हैं. हम यही आशा रखते हैं इस योजना के अंतर्गत किसान भाई बढ़-चढ़कर इस योजना का लाभ लेंगे धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *