महाराष्ट्र संजय गांधी निराधार योजना 2019-20

महाराष्ट्र संजय गांधी निराधार योजना 2019-20 पेंशन फॉर्म online मराठी | sanjay gandhi niradhar yojana in Hindi | संजय गांधी निराधार योजना माहिती | संजय गांधी निराधार योजना यादी | महिलांसाठी महाराष्ट्र शासनाच्या विविध योजना 2019 | महाराष्ट्र शासनाच्या विविध योजना pdf.

मराठी लोगों के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना अभी भी उन्हें लाभ दे रही है. आज हम अपने पाठकों से इस योजना के बारे में संक्षेप में बात करने जा रहे हैं. योजना मुख्यतः समाज में पिछड़े हुए लोगों महिलाओं गुड है एवं अनाथ बच्चों के लिए शुरू की गई योजना है. इस योजना को हम संजय गांधी निराधार योजना 2019-20 के नाम से संबोधित करते हैं. जैसे कि हम जानते हैं महाराष्ट्र सरकार राज्य में रह रहे पिछड़े बेसहारा एवं विधवा महिलाओं के लिए पेंशन का प्रावधान रखती है. इसी में एक नई कड़ी जोड़ते हुए राज्य सरकार ने संजय गांधी निराधार योजना पूर्ण रूप से लागू किया है जिसमें के लाभार्थी को 600 रुपए मासिक पेंशन दी जाएगी। आपको इस योजना की पूरी जानकारी चरणबद्ध तरीके से देंगे। इसलिए हमारा आपसे अनुरोध है कि हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

संजय गांधी निराधार योजना 2019-20

महाराष्ट्र भारत के सबसे तेज प्रगतिशील राज्य में से एक है. जहां पर यहां बहुत ही तेजी से विकास हो रहा है वहां पर गरीब एवं पिछड़े लोगों के लिए सरकार काम कर रही है. महाराष्ट्र सरकार की संजय गांधी निराधार योजना किसी वरदान से कम नहीं है. और यह जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देने जा रहे हैं. संजय गांधी पूर्व प्रधानमंत्री श्री इंदिरा गांधी के बेटे थे. इसके साथ ही वह कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद पर भी रहे. बाद में एक हवाई दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई. जिसके बाद उनकी पत्नी मेनका गांधी कांग्रेस एवं के परिवार को छोड़कर बीजेपी पार्टी को ज्वाइन किया तथा वे आज भी बीजेपी के सांसद है.

निराधार योजना के अंतर्गत मुख्यतः वह लोग होते हैं जो के अंधे, विधवा महिलाएं जिनका बच्चा हो, वेश्यावृत्ति छोड़ चुकी महिलाएं, लोग जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हो, घर से निकाली गई महिलाएं, ट्रांसजेंडर एवं अनाथ बच्चे इस योजना मैं पेंशन दी जाएगी।

संजय गांधी निराधार योजना

तो जो भी लोग इस सभी श्रेणियों के अंतर्गत आते हैं वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं. इसमें लाभार्थी को 600 रुपए मासिक पेंशन निराधार योजना के अंतर्गत दी जाएगी। मुख्य श्रेणियां नीचे दी गई है.

योजना हेतु लाभार्थी श्रेणियां

1.ट्रांसजेंडर.
2.लोग जो गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं या बीमार.
3.आउटरेज महिलाएं.
4.वेश्यावृत्ति से बाहर आई महिलाएं.
5.अंधे व्यक्ति.
6.शारीरिक रूप से अक्षम.
7.महिलाएं जिन का तलाक हो चुका है.
8.बेसहारा लोग.
9.अनाथ बच्चे.
10.एबंडेंट महिलाएं।

यह सभी लोग जो इस श्रेणियों के अंदर आते हैं, उन्हें महाराष्ट्र निराधार योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना में उन्हें मासिक पेंशन आर्थिक सहायता दी जाएगी।

संजय गांधी निराधार योजना के लाभ

  • इस योजना में जो भी लाभार्थी होगा उसे एक राशि आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • इस आर्थिक सहायता में 600 Rs. मासिक दिए जाएंगे।
  • अगर किसी परिवार में दो व्यक्ति इस योजना के लाभार्थी हैं तो उन्हें 900 rs मासिक लाभ दिया जाएगा।

इसके इलावा महाराष्ट्र सरकार की निराधार योजना भाग लेने के लिए कुछ शर्ते हैं. अगर कोई व्यक्ति जिसका पुत्र है उसकी आयु, 25 वर्ष होने के बाद उसे यह लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा किसी लाभार्थी की बेटी है तो उसे इस योजना का लाभ मिलता रहेगा उसके विवाह के उपरांत भी. इसलिए हमारा अनुरोध है कि आप पात्रता को ध्यान से पढ़ें, ताकि बाद में आपको किसी प्रकार की परेशानी ना हो.

पत्रता सूची निराधार योजना

योजना का लाभ तलाकशुदा महिलाएं, किसी बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति, अनाथ बच्चे, वेश्यावृत्ति छोड़ चुकी महिलाएं इत्यादि ही लाभ ले सकते हैं.

अगर किसी व्यक्ति की शारीरिक अक्षमता 40% से अधिक है तब ही उसे इस पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा।

लाभ लेने के लिए आयु सीमा 65 वर्ष से कम होनी चाहिए। 65 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए महाराष्ट्र सरकार की व्यवस्था पेंशन योजना है.

परिवार की मासिक आय 21000 rs से अधिक नहीं होनी चाहिए। अगर आप की मासिक आय से अधिक है तो आप संजय गांधी निराधार योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

आवेदन कर्ता महाराष्ट्र राज्य का स्थाई निवासी होना आवश्यक है.

Niradhar Yojana जरूरी दस्तावेज

स्थाई निवास प्रमाण पत्र

आवेदन फार्म की कॉपी

आयु प्रमाण पत्र

इनकम सर्टिफिकेट या बीपीएल सर्टिफिकेट

गंभीर बीमारी होने पर उसका सर्टिफिकेट (सरकारी डॉक्टर द्वारा सत्यापित)

Related:- महाराष्ट्र शासनाच्या विविध योजना pdf

निराधार अनुदान योजना 2019-20 फार्म Online / यादि

  1. आवेदन कर्ता को सबसे पहले आवेदन फार्म डाउनलोड करना होगा।
  2. आवेदन फॉर्म यहां से डाउनलोड करें – Application Form
  3. डाउनलोड करने के बाद, उसमें दी हुई पात्रता, नियम एवं शर्तों को ध्यान से पढ़ें। सारी प्रक्रिया को पढ़ने के बाद उसके बाद आवेदन फॉर्म को भरना शुरू करें।
  4. आवेदन फार्म में जो भी जरूरी दस्तावेज साथ में जोड़ने के लिए कहा गया है वह अवश्य जोड़ें।
  5. इनमें मुख्य तरफ से आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, स्थाई निवास प्रमाण पत्र, बीमारी का मेडिकल एवं गरीबी रेखा के नीचे व्यक्तियों के लिए बीपीएल प्रमाण पत्र।
  6. यह प्रमाण पत्र आवेदन फार्म के साथ देना अनिवार्य होगा।
  7. निराधार योजना 2019 यादी देखने के लिए भी आधिकारिक वेबसाइट पर जाए.

जाने:- माझी कन्या भाग्यश्री योजना

sanjay gandhi niradhar yojana helpline number :- Not Available

इसके साथ ही अगर आप इस योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो हेल्पलाइन नंबर पर जान सकते हैं. इसके अलावा आप तहसीलदार संजय गांधी योजना नजदीकी तालुका में जाकर जान सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *