राजस्थान वृद्धजन कृषक सम्मान पेंशन योजना [1000 रु] फार्म

राजस्थान वृद्धजन कृषक सम्मान पेंशन योजना,  बुढ़ापा किसान पेंशन योजना 1000 रु, राजस्थान बुढ़ापा किसान सम्मान पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन फार्म Adv, बुजुर्ग किसान सम्मान पेंशन स्कीम राजस्थान 2019, वृद्धजन कृषक सम्मान पेंशन योजना लाभार्थी सूची, old age farmer honor pension scheme rajasthan, Rajasthan Vridhjan Krishak Samman Pension.

राजस्थान के निवासियों के लिए एक बहुत ही खुशी की बात है की राजस्थान मे मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने अभी अभी एक नई पेंशन योजना की शुरुआत की है। इस नई योजना को वृद्धजन कृषक सम्मान पेंशन योजना का नाम दिया गया है। और यह योजना अगले महीने यानिकी 1 मार्च 2019 से शुरू भी हो जाएगी। इस योजना के तहत सभी पात्र बुजुर्ग/ बूढ़े किसानो को हर महीने 1000 रुपए की मासिक पेंशन दी जाएगी।

तो आज हम आपको इस वृद्धजन कृषक सम्मान पेंशन योजना 2019 के बारे मे ही जानकारी देने जा रहे है की कैसे आप इस योजना के तहत आवेदन  कर सकते है। कोण से बह बूढ़े और बुजुर्ग किसान है जो इस किसान बुढ़ापा पेंशन पाने के हकदार है। तो हम आपको आज अपने इस आर्टिक्ल के जरिये हर वो जानकारी देंगे जो आपके लिए लाभदायक सीध होने वाली है।

राजस्थान वृद्धजन कृषक सम्मान पेंशन योजना

तो पाठको जानकारी के लिए आपको बताए की राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने ही इस राजस्थान बुजुर्ग किसान सम्मान पेंशन योजना की शुरुआत की है। उन्होने कहा है की राजस्थान का कोई भी मूल निवासी जोकि पेशे से एक किसान  है इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है। यह पेंशन योजना अधिक आयु की लघु एवं किसाम महिला कृषक के लिए भी है। कोई भी पुरुष किसान जोकि खुद का निर्वाह भी नहीं कर पा रहे है इस पेंशन योजना के तहत लाभ ले सकते है।

राजस्थान वृद्धजन कृषक सम्मान पेंशन योजना

इस वृद्धजन कृषक सम्मान पेंशन योजना के तहत पूरे राजस्थान के लाखो किसान लाभ लेने वाले है। और इस पेंशन योजना के लाभ के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना  जरूरी है। तभी आप इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए सक्षम है।

वृद्धजन कृषक पेंशन स्कीम के तहत मिलने वाली पेंशन राशि 

58 से 75 साल से नीचे के बुजुर्ग महिलाओ को हर महीने इस योजना के तहत 750 रुपए की मासिक पेंशन दी जाएगी। और 75 साल से ऊपर के बुजुर्ग को 1000 रुपए की पेंशन राशि का भुगतान किया जाएगा। 

राजस्थान बुजुर्ग किसान सम्मान पेंशन स्कीम के लिए पात्रता 

1) इस योजना को राजस्थान की राज्य सरकार ने शुरू किया है। तो आप समझ गए होने की राजस्थान का कोई भी मूल निवासी जोकि पेशे से एक किसान है इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है।

2) इस पेंशन योजना के लाभ के लिए महिला किसान की आयु सीमा 55 बर्ष और पुरुष किसान की आयु 58 बर्ष है। और 75 साल से ऊपर के बुजुर्ग जो किसी के भी ऊपर निर्भर नहीं है इस पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

3) वृद्धजन किसान के परिवार की सालाना आय 48 हजार रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

वृद्धजन कृषक सम्मान पेंशन दस्तावेज़ सूची

तो जो भी पात्र लोग इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है वो अपने कुछ दस्तावेजो को भी तैयार करवा ले। ताकि आपको भी समय से हर महीने पेंशन का भुगतान होता रहे।

i) आवेदक का जन्म प्रमाण पत्र ।

ii) राजस्थान का मूल निवास प्रमाण पत्र ।

iii) आय प्रमाण पत्र परिवार का।

iv) वोटर आईडी कार्ड और राजस्थान का भामाशाह कार्ड ।

v) आधार कार्ड यह एक अनिवार्य दस्तावेज़ है।

vi) आवेदन के नाम बैंक मे खाता।

vii) किसान पास बुक यदि है तो ।

योजना के लाभ

वैसे तो हर योजना के लाभ होते है। क्योकि इस पेंशन का भुगतान आवेदक के खाते मे हर महीने किया जाएगा। यह एक तरह से एक तरह की आर्थिक वित्तीय सहायता है। जिससे की बूढ़े लोगो को बहुत लाभ होता है।

वृद्धजन कृषक सम्मान पेंशन योजना के तहत हर पात्र व्यक्ति को 750 रुपए से लेकर 1000 रुपए का भुगतान किया जाएगा।

पेंशन का भुगतान हर महीने के हिसाब से किया जाना है।

बुजुर्ग किसानो को एक तरह से आर्थिक सहायता है जोकि राज्य सरकार की तरफ से दी जा रही है।

अब बुजुर्ग लोगो को किसी के ऊपर निर्भर रहने की जरूरत भी नहीं है।

उनका सामाजिक एवं आर्थिक जीवन निर्वाह अच्छे से हो जाएगा।

राजस्थान वृद्ध कृषक सम्मान पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

जो लोग अब समझते है की वह लोग अब इस योजना के पात्र है और आप ऊपर दी गई शर्तो को पूरा कर सकते है तो आप इस वृद्धजन कृशम सम्मान पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते है। आप हमारे द्वारा दिये गए चरणो का पालन करे और आवेदन कीजिये।

1 सबसे पहले राजस्थान वृद्धजन कृषक सम्मान पेंशन योजना के आवेदन के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना जरूरी है।

2 ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको सबसे पहले इस योजना से जुड़ी इसकी आधिकारिक वैबसाइट पर जाना जरूरी है।

3 अब आप यहा पर रजिस्ट्रेशन करके लॉगिन कर अपना आवेदन फॉर्म भर सकते है।

Related – सरकारी योजना राजस्थान 2019

राजस्थान बुजुर्ग किसान पेंशन योजना 2019 को बजट में लिया गया है. इस योजना के अंतर्गत, राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार vridh किसानों को, एक आयु के पश्चात मासिक पेंशन प्रदान करेगी. अभी तक राज्य सरकार ने इसके लिए अधिकारी घोषणा नहीं की है. लेकिन जल्द ही सरकार द्वारा इसकी अधिकारिक घोषणा के बाद बुजुर्ग एवं बूढ़े किसानों को पेंशन दी जाएगी. इस योजना का नाम राजस्थान वृद्धजन कृषक सम्मान पेंशन योजना रखा गया है. तो हमारा आपसे यही अनुरोध है कि जो भी किसान भाई, इस योजना के अंतर्गत लाभ लेना चाहते हैं वह आवेदन करें.

उम्मीद करते है की आपको राजस्थान वृद्धजन कृषक सम्मान पेंशन योजना 2019 की जानकारी लाभदायक लगी हो। उपरोक्त विषय पर किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमसे बात कर सकते है। आप हमारे इस आर्टिक्ल को शेयर भी कर सकते है। हम आपके सुझाव आमंत्रित करते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *