खरगोश पालन योजना 2019 [Rabbit Farming] सब्सिडी आवेदन फार्म

खरगोश पालन योजना 2019, Rabbit Farming in Hindi, खरगोश पालन हेतु सब्सिडी आवेदन फार्म, खरगोश पालन राजस्थान, खरगोश पालन प्रशिक्षण, खरगोश पालन की जानकारी, खरगोश पालन के लिए लोन, भारत में खरगोश पालन।

प्रिय पाठको आज हम आपके लिए व्यापार करने का एक बहुत ही अच्छा विकल्प लेके आए है। आज हम आपको अपने इस लेख के द्वारा यह बताएँगे की कैसे आप एक छोटे बिजनेस को लोन लेकर शुरू कर सकते है। तो आज जिस व्यापार करने के बारे मे हम आपको बताने जा रहे है वह है खरगोश पालन लोन योजना। आज हम आपको हिन्दी मे जानकारी देंगे की कैसे आप खरगोश पालन व्यापार को शुरू कर सकते है। और आप कैसे लोन लेकर इस कार्य को आगे ले जा सकते है। आजकल बहुत से एसे लोग है जो एक साथ कई छोटे छोटे व्यापार करते है। जिसमे की खरगोश पालन योजना को बहुत ही लोकप्रिय माना जाता है ।

खरगोश पालन योजना 2019

जैसे की हम सभी जानते है की खरगोश एक बहुत ही भोला और सुंदर जानवर है। इसे हमने बहुत से घरो मे देखा होगा, जिसे की लोग अपने शौक के लिए पालते है। परंतु यदि आप अपने इस शौक को को एक व्यापार के रूप मे ले आए तो आपको बहुत ही लाभ होने वाला है। एसे बहुत से लोग हमने देखे है जिनको पशु पालन मे रुचि होती है। और आप अपनी इस रुचि के कारण ही बहुत से पैसे भी कमा सकते है। तो अगर आप भी अपने इस शौक के जरिये पैसे कमाना चाहते है तो हमारे इस लेख को ध्यान से पढे।

खरगोश पालन योजना एक बहुत ही लोकप्रिय बिजनेस है। जिसे कोई भी कर सकता है। जैसे की हम सभी जानते है की खरगोश से किसी भी प्रकार का को डर आपको नहीं लाग्ने वाला है। यह एक बहुत ही शांत और शाकाहारी जानवर है। तो हम आपको बताएँगे की इस खरगोश पालन व्यापार से जुड़ी हुई हर प्रकार की जानकारी जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाली है।

खरगोश पालन योजना 2019

तो सबसे पहले हम आपको बताएँगे की कैसे आप खरगोश पालन को आरंभ कर सकते है। और अगर आप लोन लेकर इस खरगोश पालन योजना के तहत अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आपको क्या करना है और कैसे और कहा से आप इसे शुरू कर सकते है। हर प्रकार की जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को ध्यान से पढे।

खरगोश पालन योजना को शुरू कैसे करे :-

तो आइये अब आपको बताते है की कैसे और किन सावधानियों के साथ आप इस ब्यापार को शुरू कर सकते है। नीचे दी गई जानकारी बहुत से ध्यान से पढे। ताकि आगे चलकर आपको कोई परेशानी ना हो। किसान भाइयों को शायद यह पता होगा कि खरगोश पालन से भी अच्छी खासी मुनाफा कमाया जा सकता है. आज के समय में किसान केवल खेती पर निर्भर नहीं रह सकते. उन्हें खेती के साथ साथ अन्य लघु उद्योग एवं व्यवसाय में भी अपना हुनर दिखाना होगा. ऐसे ही एक व्यवसाय खरगोश पालन योजना 2019 की जानकारी हम आपके साथ यहां पर बांट रहे हैं.

खरगोश पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसका प्रशिक्षण आपको कहीं से भी आसानी से मिल सकता है. इसके अलावा कई राज्य जिनमें खरगोश पालन राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, बिहार एवं झारखंड में या काफी बड़े स्तर पर क्लॉक कर रहे हैं. खरगोश की प्रमुख प्रजातियां जिनमें की नीदरलैंड ड्राफ्ट खरगोश, रेक्स खरगोश, हॉलैंड लूप खरगोश, फ्लैमिश जायंट खरगोश मिनी लूप इत्यादि आते हैं. इस पोस्ट में हमने आप को संक्षेप में समझाएं कि कैसे आप खरगोश को पालकर उसकी बिक्री, खरीदारी एवं भारत में खरगोश पालन की क्या स्थिति है यह जान सकते हैं. जयपुर में भी खरगोश पालन से लोग कमाई कर रहे हैं.

खरगोश पालन के लिए खरगोश की संख्या :-

तो सबसे पहले जब भी आप अपने इस व्यापार को शुरू करते है तो आपको यह भी सोचना है की कितने खरगोश के साथ आप अपना यह व्यापार शुरू करना चाहते है। आप जीतने खरगोश पालेंगे आपको उतना ही मुनाफा होने वाला है। आपको इस फार्म को शुरू करने के लिए शुरू मे 10 यूनिट खरगोश जरूरी  होंगे।  10 यूनिट मे कुल 100 खरगोश आपके पास होने होंगे। इन 100 खरगोश मे से आपके पास 70 तक मादा और वाकी 30 नर  खरगोश होने जरूरी है।

खरगोश का खाना :-

यहाँ पर आप को हम बताएँगे की, खरगोश पालन के लिए अब जो चीज सबसे जरूरी है वह है खरगोश के लिए खाना। खरगोश पालन शुरू करने के लिए आपको दिन मे 2 बार भोजना देना जरूरी है। आपको एक बार उन्हे हरी चिजे खाने को देनी है। और दूसरे समय मे आपको अन्य भोजन की सामग्री खरगोश को देनी है।

खरगोश फार्म के लिए स्थान :-

अब आपको अपने इस फार्म को शुरू करने के लिए एक अच्छी सी जगह का चुनाव करना है। यह स्थान प्रदूषण और शोर इत्यादि शहर से दूर किसी अन्य जगह पर करना होगा। खरगोश फार्म के लिए एक गाँव मे अगर आपको जगह मिलती है तो यह सबसे अच्छी बात है।

खरगोश पालन के लिए पंजीकरण :-

जब भी आप इस बिजनेस को शुरू करते है तो आपको पंजीकरण करवाना बहुत ही जरूरी है। ताकि आप इस बिजनेस को आगे भी सुचारु आरपी से चला सके। क्योकि लोन की इंकम के बाद आपको इसके लिए टेक्स इत्यादि भी जमा करवाना होगा।

खरगोश पालन के लिए कुल लागत :-

मित्रो, खरगोश पालन योजना को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 100 खरगोश की अवशयकता पड़ने वाली है। जिसकी लागत 2,50000 रुपए तक है। जिसके अतिरिक्त आपको उनके रहने के लिए पिंजरा और खाने की लागत को भी जोड़ना होगा। आप इस व्यापार को शुरू करने के लिए खरगोश पालन लोन योजना के तहत आवेदन भी कर सकते है।

खरगोश फ़ार्मिंग के लाभ :-

खरगोश पालन के बहुत ही लाभ होते है । जिसकी जानकारी हम आपको देने जा रहे है। जैसे की हमे पता है की अगर आपके फार्म मे 70 मादा है तो 45 दिन के भीतर ही बह 350 खरगोश को जन्म देने वाली है। छोटे खरगोश की देख रेख मे बहुत ही कम खर्च आता है। और यह 4 महीने मे तैयार भी हो जाते है। आप इस योजना के तहत कम से कम शुरू मे 30 हजार रुपए तक का लाभ ले सकते है।

  • दोस्तों आप को पता होगा खरगोश का मांस मेडिकल क्षेत्रो मे बहुत ही अधिक लिया जाता है। आप मेडिकल क्षेत्रो मे भी अपने खरगोशो का मांस बेच सकते है।
  • खरगोश के फर का अभी उपयोग किया जाता है।
  • रिसर्च के लिए आप अपने खरगोश को बेच सकते है।
  • जिन लोगो को दिल की बीमारी होई है उनके लिए खरगोश का मांस बहुत ही जरूरी होती है। क्योकि यह जीरो परसेंट कोलेस्ट्रॉल होता है।

संबंधितबकरी पालन लोन योजना

खरगोश पालन लोन योजना के तहत लोन :-

अब जैसे की आपको पता है को खरगोश पालन योजना के तहत सरकार की तरफ से लोन भी उपलब्ध करवाए जाते है तो हम आपको बताएँगे की कोन खरगोश पालन लोन योजना के तहत आवेदन कर सकते है। और इसके लिए सरकार की तरफ से कितना अनुदान दिया जाता है। और कैसे आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते है।

खरगोश पालन लोन योजना के लिए कोन आवेदन कर सकता है :-

  • इस लोन के लिए कोई भी किसान, व्यक्ति और सेल्फ हेल्प ग्रुप आवेदन कर सकते है।
  • चरवाहे , महिलाए और सूचित एवं अनुसूचित जंजातियों को भी इस लोन के लिए प्राथमिकता दी जाती है।

खरगोश पालन लोन योजना अनुदान राशि :-

इस योजना के तहत हर किसी को उसके वर्ग के आधार पर सब्सिडी दी जाती है। सामान्य वर्ग के लिए 25% तक अनुदान दिया जाता है। अनुसूचित जातियो , जंजातियों एवं पहाड़ी राज्यो के लिए 33.33 % अनुदान राशि सरकारा की तरफ से दी जाती है। आपको इस योजना के तहत 2.25 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है।

लोन भुगतान की अवधि :-

आप इस लोन का अभुगतान करीब 9 साल तक कर सकते है। और जो असमर्थ किसान होते है उन्हे 2 साल का और ग्रेस टाइम दिया जाता है।

पढ़े – मोदी सरकार की योजनाएं

खरगोश पालन लोन योजना २०१९ आवेदन फार्म

  • सबसे पहले खरगोश पालन लोन योजना के लिए आपको अपने किसी निकटतम चिकित्सा अधिकारी , ब्लाक अधिकारी या फिर मुख्य पशुपालन अधिकारी के पास जाना होगा।
  • फिर आप किसी भी सरकारी बैंक मे जाके इस योजना के बारे मे पहले जानकारी ले सकते है।
  • फिर जब आपकी फाइल अधिकारी द्वारा तैयार कर दी जाती है तो उसे आप लेकर बैंक मे जमा करवा सकते है।
  • बैंक आपके दिये गए खाते मे लोन की राशि जमा कर देते है।
  • सब्सिडी वाले पैसे पर आपको किसी प्रकार के ब्याज का कोई भुगतान नहीं देना है।

तो अगर आप इस खरगोश पालन लोन योजना से जुड़ी किसी अन्य प्रकार की जानकारी के लिए हमसे बात करना  चाहते है तो हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे। आपको हमारा यह लेख कैसे लगा हमे जरूर बताए।

4 comments

  1. Hi i want to start rabit farming in varanasi uttar paradesh. Please helo me how i can get loan and how to start the buisness.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *