मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना महाराष्ट्र २०१९ ATAL सौर कृषि पंप अर्ज

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना महाराष्ट्र २०१९ | अटल सौर कृषि पंप योजना अर्ज | Mukhyamantri Solar Pump yojana Maharashtra | अटल सोलर पंप योजना महाराष्ट्र | अटल सौर कृषि पंप योजना महाराष्ट्र |महाडिस्कोम मुख्यमंत्री सौर पंप योजना।

महाराष्ट्र की देवेंद्र फडणवीस सरकार ने राज्य में किसानों के लिए एक नई योजना को शुरू किया है. इस योजना को मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना महाराष्ट्र २०१९ के नाम से भी जाना जाता है. इसके अलावा विभाग द्वारा इसका आधिकारिक नाम अटल सौर कृषी पंप योजना रखा गया है. दोस्तों इन दोनों नामों का उद्देश्य एवं अर्थ एक ही है, जिसके बारे में हम आपको आगे अपनी पोस्ट में बताएंगे। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने किसानों की आय को बढ़ाने हेतु उनके को कम करने के लिए योजना का प्रावधान रखा है. सरकार ने यह तय किया है कि वह राज्य में रह रहे किसान भाइयों के लिए सोलर वाटर पंप वितरण करेगी। जिसके लगाने के बाद किसानों के बिजली एवं डीजल के खर्चे को कम किया जा सकता है.

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के ऐसे बहुत से जिले हैं जहां पर अभी भी पुराने तरीकों से सिंचाई की जाती है. आज के आधुनिक युग में किसान भाई ने आधुनिक उपकरणों की सहायता से सिंचाई कर रहे हैं. इन्हीं आधुनिक करण में एक सोलर पंप भी है. सरकार ने यह उद्देश्य रखा है कि आने वाले सालों में सभी पुराने बिजली एवं डीजल से चलने वाले सोलर पंप को सौर / सोलर पंपों से बदला जाएगा। इसके लिए सरकार ने महाराष्ट्र की कंपनी महाडिस्कोम के साथ मिलकर इस योजना को लागू करने का उद्देश्य रखा है.

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना

महाराष्ट्र सरकार की यह एक नई योजना है, जो आने वाले समय में किसानों के लिए काफी हद तक लाभदायक सिद्ध होगी। किसानों को अभी यह लग रहा होगा कि शायद सोलर पंप लंबे समय के लिए कारगर सिद्ध ना हो. लेकिन हम आपको बताते चलें कि किसी भी उपकरण को सरकार तभी किसानों तक लेकर आती है जब वह उस पर पूर्ण रूप से संतुष्ट होती है. हर प्रकार के टेस्ट एवं अपनी संतुष्टि करने के बाद ही महाडिस्कोम विभाग इन सोलर पंपों को लगा रहा है. मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना महाराष्ट्र के अंतर्गत आवेदन करने के बाद किसानों को क्रम अनुसार इस योजना का लाभ मिलेगा। कई जिलों में इस योजना को अटल सौर कृषी पंप योजना के नाम से भी बुलाया जा रहा है. अगर कोई इस नाम से कहे तो आप समझ है कि यह वही योजना है.

अटल सौर कृषि पंप योजना

योजना का लाभ देने के लिए सरकार ने लगभग 1 लाख रूपए पंप लगाने का लक्ष्य रखा है. हर जिले में समान रूप से इनकम ओं का वितरण किया जाएगा जिले का कृषि विभाग, अपनी-अपनी रजिस्ट्रेशन मुख्य कृषि विभाग महाराष्ट्र तक हो जाएगा। उसके बाद उस के अनुसार विभाग अपने यहां से सोलर पंप का वितरण करेगा। विभाग एवं सरकार नहीं है लक्ष्य रखा है कि अगले 3 सालों में पूरे महाराष्ट्र में लगभग एक लाख सोलर पंप लगाए जाएंगे। जिन भाइयों ने पहले से ही इस योजना के लिए आवेदन कर रखा है, उनकी सूची ऑनलाइन जारी कर दी गई है. सूची जारी करने की अंतिम तिथि 30 जनवरी 2019 रखी गई थी. महाराष्ट्र सोलर पंप योजना की अधिकारिक सूची उनकी अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. तथा यह सूची समय-समय पर अपडेट की जाएगी जिससे कि आप अपना नाम उसमें देख सकते हैं.

महाराष्ट्र सोलर पंप योजना 2019 अर्ज

  1. जो भी किसान भाई मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना 2019 का लाभ लेना चाहते हैं पुणे महाडिस्कोम अधिकारिक वेबसाइट जाना होगा।
  2. यह वेबसाइट है – www.mahadiscom.in/solar/
  3. इस वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर ही आप को नए आवेदन एवं महाराष्ट्र सोलर पंप अर्ज आवेदन ऑनलाइन का एक लिंक दिखाई देगा।
  4. यहां पर आपको एक लिंक ट्रांसमिशन फ्लैश सोलर एग्रीकल्चर पंप ऑनलाइन आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।
  5. उस पर क्लिक करें।
  6. इस आवेदन फार्म में आपको आपकी जानकारी जैसे कि नाम, स्थानीय पता, निकटतम उपभोक्ता जानकारी, सिंचाई के स्त्रोत एवं की जानकारी इत्यादि देनी होगी।
  7. अगले चरण में आपको आपकी जरूरी दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड करने होंगे जैसे कि आधार कार्ड या अन्य कागजात जो मांगे गए होंगे।
  8. अंत में सबमिट रिक्वेस्ट के बटन पर क्लिक करके आप अपनी आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं.

तो इस तरह किसान भाई मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना 2019-20 महाराष्ट्र के लिए आवेदन पूरा करेंगे। किसान भाइयों आपकी आवेदन की जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप के नाम पर सोलर पंप जारी किया जाएगा। जैसे कि विभाग द्वारा भेजी गई टीम द्वारा पूरी जांच करने के बाद लगाया जाएगा। इसके लगाने के बाद आपको किसी भी बिजली या डीजल की आवश्यकता नहीं होगी। यह सोलर पंप धूप की सहायता से बिजली का उत्पादन करेगा जिससे कि आप की मोटर आसानी से चलेगी। मोटर के आसानी से चलने से आप के खेतों की सिंचाई आसानी से हो जाएगी। और सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इसके लिए कोई भी अतिरिक्त खर्चा करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Related:- सरकारी योजना महाराष्ट्र 2019

मुख्यमंत्री सोलर पंप स्कीम आवेदन स्थिति देखें

विभाग द्वारा यह इंतजाम किया गया है कि किसान ऑनलाइन ही, अपने आवेदन फार्म की स्थिति देख सकते हैं.

इसके लिए किसान भाइयों को माहा डिस्कॉम की वेबसाइट पर जाकर “ट्रेक एप्लीकेशन स्टेटस” का लिंक दिखाई देगा।

यहां पर एप्लीकेशन नंबर डालकर आप अपने आवेदन का स्टेटस जान सकते हैं.

तो हमारे किसान भाइयों से अनुरोध है कि आप महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना का बढ़-चढ़कर लाभ उठाएं। महाराष्ट्र के किसानों की मराठी समझते हैं, उनके लिए विभाग में अलग से मराठी में नोटिफिकेशन जारी की है. तो हमारे किसान भाई यहां से मराठी में भी पढ़ सकते हैं:- www.mahadiscom.in/solar/govtgr.html

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *