मुख्यमंत्री हिम सेवा हेल्पलाइन हिमाचल प्रदेश | टोल फ्री सेवा 1100 शिकायत नंबर

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हिमाचल के नागरिकों की सहूलियत के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने एक नई योजना की घोषणा की है| इस योजना का नाम मुख्यमंत्री हिम सेवा हेल्पलाइन है| हम सभी लोगों ने यह सुना एवं देखा होगा कि जो उनकी शख्सियत एवं कद वाले लोग होते हैं वे अपने काम फोन पर ही करवा लेते हैं| लेकिन अब हिमाचल प्रदेश सरकार यह सहूलियत आम जनता को भी प्रदान कर रही है| इस नई योजना के अनुसार हर वह हिमाचल का नागरिक जिसे कोई भी छोटी या बड़ी समस्या एवं शिकायत है वह एक फोन कॉल कर कर अपनी समस्या एवं शिकायत को दर्ज करवा सकता है|

मुख्यमंत्री हिम सेवा हेल्पलाइन

मुख्यमंत्री हिम सेवा हेल्पलाइन हिमाचल के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर द्वारा शुरू की गई है| मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य सरकार ने इस योजना का ऐलान किया है| इस योजना/सेवा की घोषणा 2019-20 हिमाचल प्रदेश के बजट में की गई| इससे अच्छी तरह से चलाने के लिए तथा लोगों को जल्द से जल्द इसकी शोहरत मुहैया करवाने के लिए, राज्य की राजधानी शिमला में इसका कार्यालय अथवा कॉल सेंटर भी शुरू किया गया है| यह कॉल सेंटर शिमला के टूटी कंडी में खोला गया है| योजना की अधिक जानकारी विस्तार से इस लेख में नीचे प्रदान की गई है|

मुख्यमंत्री हिम सेवा हेल्पलाइन

इस योजना के तहत जल्द ही हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार मुख्यमंत्री हिम सेवा हेल्पलाइन / टोल फ्री नंबर को भी जारी करेगी| टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके प्रदेश की आम जनता अपनी समस्याएं एवं शिकायतों को आसानी से दर्ज करवा सकते हैं| सरकार ने इस योजना के तहत यह भी सुविधा मुहैया करवाई है कि जो भी शिकायत या समस्या आम जनता फोन के जरिए दर्ज करवाएगी वह उसकी कार्रवाई की जानकारी भी हासिल कर सकती है| टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करते ही जो भी कर्मचारी कॉल सेंटर में तैनात होगा उसके द्वारा शिकायत को संबंधित अधिकारी को समाधान करवाने के लिए भेज दिया जाएगा|

जिस भी अधिकारी के पास समाधान के लिए शिकायत पहुंचेगी उसको दिए गए समय के अंदर उसका निवारण करना होगा| इस योजना की खास बात यह है कि इस योजना के तहत स्वयं राज्य के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी तथा मंत्रिमंडल के सदस्य हर महीने दर्ज की गई शिकायतों के निवारण संबंधी बातचीत लोगों से करेंगे।

Mukhyamantri Him Sewa Helpline

इस योजना के लिए खोले गए कॉल सेंटर अथवा कार्यालय का शिलान्यास स्वयं मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर द्वारा की गई| यह शिलान्यास टूटी कंडी (शिमला) मैं आईएसबीटी पार्किंग में 7 मार्च 2019 को किया गया| मुख्यमंत्री हिम सेवा हेल्पलाइन के कार्यालय का निर्माण एवं स्थापना प्रक्रिया अब पूरी हो चुकी है| जो भी शिकायतें अथवा समस्याएं लोगों द्वारा कॉल सेंटर में दर्ज करवाई जाएंगी वह कॉल सेंटर पर कर्मचारियों द्वारा कंप्यूटर में रिकॉर्ड्स में दर्ज की जाएंगी तथा इसके अलावा व संबंधित अधिकारियों तथा विभाग को भी भेजी जाएंगी।

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मुख्यमंत्री ने यह अधिकारियों को सख्त निर्देश दे रहे हैं कि जो भी शिकायतें दर्ज होंगी उनका समाधान समयबद्ध तौर पर निपटाना होगा| इस हेल्पलाइन नंबर के लिए सरकार ने 4 डिजिट का नंबर जारी करना है| इस नंबर पर एक ही समय में शॉर्ट खोल की जा सकती है| इसकी सूचना स्वयं सीएम जयराम ठाकुर ने बुधवार(29 मई 2019) को एक ट्वीट के जरिए प्रदान की| इसके साथ उन्होंने यह भी कहा कि यह हेल्पलाइन सेवा जल्द ही शुरू हो जाएगी| हेल्पलाइन की अधिक जानकारी हासिल करने के लिए इस लेख को अंततः पूरा पढ़ें|

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1100 हिमाचल प्रदेश

यह हेल्पलाइन नंबर सुबह 7:00 बजे रात के 10:00 बजे तक चालू रहेगा| इस बीच में कभी भी आम जनता अपनी शिकायत दर्ज करवा सकती है| साथ ही साथ लोगों द्वारा शिव दर्ज की गई शिकायतों की प्रगति की निगरानी भी की जाएगी| माना जा रहा है कि राज्य सरकार की इस योजना से राज्य में काम की पारदर्शिता भी बढ़ेगी| इससे लोगों का सरकार पर भरोसा भी बढ़ेगा| योजना को प्रारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने सभी विभागों तथा सरकारी अधिकारियों से आग्रह भी किया है कि वह इसे सफल बनाने के लिए अपना योगदान तथा सहयोग दें|

एक बारिश शिकायत पर कार्रवाई हो जाने पर शिकायतकर्ता को उसकी जानकारी उपलब्ध करवा दी जाएगी| कॉल सेंटर में दर्जनों कर्मचारियों को रखा जाएगा जो इन शिकायतों के कॉल को अटेंड करेंगे| कॉल फीड करने वाले सॉफ्टवेयर को भी कॉल सेंटर में तैयार कर दिया गया है| वह शिकायतें इस योजना के अनुसार ऑनलाइन भी दर्ज कर सकते हैं| इसके लिए राज्य सरकार ने ई-मेल, ई-समाधान इत्यादि माध्यमों को भी व्यवस्थित किया है| कम पढ़े लिखे लोग फोन पर सीधी बात करके अपनी शिकायत दर्ज करवा पाएंगे तथा योजना का लाभ ले सकेंगे|

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर हेल्पलाइन चार स्तरीय शिकायत प्रणाली

हिम सेवा हेल्पलाइन योजना के अंतर्गत जो भी खोल पंजीकृत होंगी वह सिस्टम द्वारा खुद ही शिकायत संबंधित विभाग को सौंप दी जाएंगी| इस योजना को सुचारू ढंग से चलाने के लिए सरकार ने शिकायत प्रणाली के लिए अच्छा स्तरीय शिकायत प्रणाली का प्रावधान बनाया है| यह चार प्रणाली इस प्रकार से हैं:-

स्तर-1 पर खंड
स्तर-2 पर तहसील
स्तर-3 पर जिला
स्तर-4 पर राज्य

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इन शिकायतों को समझाने के लिए हर अधिकारी को एक समयसीमा दी गई है जिसके अनुसार उन्हें समस्या का समाधान करना होगा| अगर शिकायत निर्धारित समय पर नहीं समझाय जाती और उससे शिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं है तो वह शिकायत अगले स्तर पर भेज दी जाएगी| जब तक शिकायतकर्ता पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हो जाता तब तक शिकायत को बंद नहीं किया जाएगा और वह जारी रहेगी| प्रशासन ने राज्य के लोगों से हिमाचल सरकार का सुशासन किस प्रकार का हो इसके लिए सुझाव मांगे हैं| यह सुझाव आम व्यक्ति ईमेल के जरिए भेज सकता है| इसके लिए ईमेल आईडी है cmoffice-hp@gov.in.

तो दोस्तो यह थी मुख्यमंत्री हिम सेवा हेल्पलाइन की अब तक की उपलब्ध जानकारी| जैसे ही सरकार हेल्पलाइन नंबर को घोषित करेगी उसे हम इस आर्टिकल में प्रकाशित करेंगे| इसलिए हमारे साथ लगातार बने रहें| जो कि आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक कर कर आसानी से कर सकते हैं| यदि कोई आपके मन में ऐसे जुड़ा प्रश्न है तो वह भी आप हमसे कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते हैं|

One comment

  1. Sir hamari b help karo hamne choti umar me bhut kathinaiyon ka samna kiya ha ham b bhut bde dor se gujhre ha

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