(सम्पूर्ण) हरियाणा किसान मासिक पेंशन योजना 2019 “राशी” फार्म

हरियाणा किसान मासिक पेंशन योजना 2019, हरियाणा किसान पेंशन स्कीम राशी, हरियाणा मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि पेंशन योजना आवेदन फार्म, किसान पेंशन योजना हरियाणा ( परिवार सम्मान निधि ), हरियाणा किसान पेंशन योजना पंजीकरण प्रक्रिया शुरू, kisan masik pension yojana haryana.

प्रिय पाठको आज हम आपको हरियाणा राज्य की एक पेंशन योजना की जानकारी देने जा रहे है। यह पेंशन योजना को किसानो के लिए शुरू किया है । जोकि इस पेंशन योजना का नाम है हरियाणा किसान पेंशन योजना 2019। तो अब आप लोग समझ गए होंगे की इस पेंशन योजना के तहत मुख्य रूप से लाभार्थी राज्य के किसान होंगे। आज हम आपको इस आर्टिक्ल के जरिये बताएँगे की बह कोण से किसान है जो इस पेंशन योजना के तहत लाभ पाने के लिए हकदार है।

हरियाणा किसान पेंशन योजना 2019 

उसके बाद हम आपको यह हरियाणा किसान पेंशन योजना के लाभ, पात्रता और यह बताएँगे की आप किस तरह इस पेंशन योजना के लिए पंजीकरण प्रक्रिया मे हिस्सा ले सकते है। यह तमाम जानकारी आपको इस आर्टिक्ल मे मिल जानी है। तो आप हमारे साथ बने रहे और पूरी जानकारी को हासिल करने के बाद ही आवेदन करे। तो आइये अधिक जानये kisan pension yojana haryana 2019।

हरियाणा सरकार की प्रमुख योजनाएं

तो दोस्तो जैसा की आप सब जानते है की आजकल हर राज्य सरकार या तक की केंद्र सरकार भी किसानो के हित मे कई प्रकार की योजनाओ और पेंशन योजनाओ की शुरुआत कर रही है। उसी तरह हरियाणा राज्य सरकार भी राज्य के सभी छोटे किसानो के लिए एक पेंशन योजना की शुरुआत कर चुकी है। जी हाँ इस योजना के तहत राज्य के छोटे वर्ग एवं सीमांत वर्ग के किसान शामिल होंगे। इस योजना को सही ढंग से चलाने के लिए सरकार ने अपने 25 फरवरी 2019 मे जारी किए गए बजट मे इस योजना के लिए बजट भी पेश कर दिया है।

हरियाणा किसान मासिक पेंशन योजना 2019

इस किसान पेंशन योजना हरियाणा के तहत हर वो किसान जिसकी मासिक आय 15 हजार रुपए से कम है और जिसके पास 5 एकड़ तक कृषि योग्य भूमि है पेंशन योजना का लाभ ले सकता है। पेंशन योजना देनेके पीछे राज्य सरकार का सिर्फ येही उद्देश्य है की किसान को भी उनके जीवन के लिए आजीविका लगी रहे और राज्य के किसान भी आत्मनिर्भर बने रहे। और इस योजना के सही चलाने के लिए उन्होने 15 हजार करोड़ रुपए का बजट पेश किया है। जिसके लिए सरकार ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया है।

हरियाणा किसान पेंशन योजना का उद्देश 

जैसा की आप जानते है की किसान हमारे पूरे भारत मे कितना अहम भूमिका निभाते है। लेकिन किसानो के हालत बहुत ही बुरे हो गए थे। जिस कारण बहुत से किसान अत्महत्या की तरफ अपना रुख कर रहे थे। यह देखते हुए केंद्र सरकार ने हर राज्य की सरकार के साथ मिलकर किसानो के लिए कई प्रकार की योजनाओ की शुरुआत की। इस योजना के तहत भी राज्य सरकार किसान को एक आर्थिक सहायता देना चाहती है। ताकि किसान भी अपने जीवन ना निर्वाह अच्छे से कर सके।

इस योजना के तहत किसानो बेहतर आजीविका प्रदान करना ही राज्य सरकार कामुख्य उद्देश्य है। इस योजना के तहत लाखो किसानो को कवर किया जाना है। ताकि कोई भी पात्र किसान लाभ लेने से रह ना जाये।

योजना के लिए पात्रता

इस पेंशन योजना को किसानो के लिए शुरू किया गया है। जिसका मतलब है की केवल एक किसान ही kisan pension yojana haryana हरियाणा के लिए आवेदन कर सकता है।

इस कृषक पेंशन योजना हरियाणा के तहत लघु एवं सीमांत वर्ग के किसानो को शामिल किया गया है।

वह किसान जिनकी मासिक आय 15 हजार रुपए से कम है वह इस योजना के लिए पात्र है।

वह सभी कृषक जिनके पास 5 एकड़ तक कृषि योग्य है वो भी इस योजना का लाभ ले सकते है।

दस्तावेज़ सूची

1) किसान का हरियाणा का मूल निवास प्रमाण पत्र ।

2) परिवार का आय प्रमाण पत्र ।

3) उसकी जमीन का प्रमाण पत्र और उसके पर्चे।

4) किसान का आधार कार्ड।

5) किसान के नाम का बैंक मे खाता पासबुक।

हरियाणा किसान पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 

जानकारी के लिए आपको बता दे की हरियाणा राज्य ने किसानो को पेंशन वितरित करने के लिए एक समिति का निर्माण किए है। जो यह निर्धारित करेंगे की कोण से किसान इस योजना के तहत पेंशन पाने के हकदार है। अभी तक वैसे तो उन्होने अभी तक आवेदन फॉर्म नहीं दिये है। जिसके लिए की आपको इंतेजार करना पढ़ सकता है। जैसे ही इसके बारे मे सरकार की तरफ से कोई निर्देश जारी होते है वो हम आपको यहा पर बता देंगे। फिर भी आप निम्नलिखित चरणो के द्वारा ही आवेदन कर पाएंगे ।

1 kisan pension yojana haryana के पूर्व आपको सबसे पहले इस योजना के साथ जुड़ी इसकी आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।

2 फिर यहा पर आपको इस योजना आवेदन फॉर्म पर क्लिक करना होगा।

3 आवेदन फॉर्म के बाद ही आप इसे भर पाएंगे। फिर सबमिट कर दीजिये।

हरियाणा किसान पेंशन योजना 2019, के लिए मनोहर लाल खट्टर सरकार जल्द ही आवेदन मांगेगी. जो भी हमारे किसान भाई गरीबी रेखा के नीचे आते हैं, उन्हें 60 वर्ष की आयु के बाद हरियाणा मुख्यमंत्री पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा. योजना की राशि, इसके लाभ, पत्रता एवं अन्य जानकारी जल्द ही हमारी वेबसाइट पर संक्षेप में उपलब्ध होगी. तो हमारा आपसे अनुरोध है कि जो भी हमारे किसान भाई इस सेवा का लाभ लेना चाहते हैं वह थोड़ा इंतजार करें. लोकसभा के चुनाव पूरे होने के बाद हरियाणा किसान पेंशन योजना 2019 के लिए आवेदन फार्म सरकार द्वारा निकाले जाएंगे.

यह भी पढ़े:- श्रम जीवी पेंशन योजना हरियाणा

तो दोस्तो आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी हरियाणा किसान पेंशन योजना की कैसी लगी हमे जरूर बताए। हमे बताने के लिए आप नीचे कमेंट सेक्शन मे कमेंट के साथ अपना नाम और सवाल लिखिए। हम आपको उत्तर जरूर देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *