देखें* राजस्थान किसान कर्ज माफी ऑनलाइन लिस्ट २०१९-२० कृषि ऋण सूची pdf

राजस्थान किसान कर्ज माफी ऑनलाइन लिस्ट २०१९-२० | Rajasthan Kisan Karj mafi List 2019, राजस्थान कृषि ऋण सूची pdf | लिस्ट ऑफ कर्ज माफी | राजस्थान कर्ज माफी की लिस्ट 2019-20 | kisan karj mafi list rajasthan 2019 | किसानों का कर्ज माफ 2019 list rajasthan | राजस्थान कर्ज माफी जिलेवार सूची 2019 ऑनलाइन लिस्ट देखें

प्यारे किसान भाइयो आज हम आपको राजस्थान की राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई कर्ज माफी योजना की जानकारी देने जा रहे है। आज हम आपको अपने इस आर्टिक्ल पहले तो यह बताएँगे की किन लोगो का इस योजना के तहत कर्ज माफ किया गया है। और फिर बताएँगे की कैसे और कहा से आप राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट 2019-20 को ऑनलाइन देख सकते है। यह सारी जानकारी आपको आज हम अपने इस एक ही आर्टिक्ल मे दे देंगे। हम कोशिश करते है की आपको हम अपनी तरफ से सही एवं पूरी जानकारी दे। ताकि बिना किसी परेशानी के आप इस राजस्थान कर्ज माफी सूची मे अपना नाम देख सके।

और दोस्तो हम आपको इस राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना 2019-20 के बारे मे और भी बहुत सी जानकारी देंगे जो आपके लिए बहुत ही सहायक सिद्ध होने वाली है। तो इसी उम्मीद के साथ हम आपको यह सारी जानकारी नीचे निम्नलिखित अनुसार देने जा रहे है। कोशिश करे की पूरी पोस्ट को सही से पढे और समझे। ताकि आपको हमारे इस जानकारी से लाभ हो सके।

राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट २०१९-20

तो दोस्तो जैसा की हम सभी जानते है की राजस्थान की राज्य सरकार ने किसान भाइयो के लिए इस कर्ज माफी योजना 2019 राजस्थान की शुरुआत की है। और बहुत से किसान भाई जो इस योजना की पात्रता की श्रेणी मे आते है उन्हे इस योजना का लाभ मिल रहा है। इस योजना के तहत राजस्थान की राज्य सरकार ने किसानो का कृषि लोन माफ करना है। लेकिन उसक लिए किसान के पास पात्रता होना जरूरी है। जब से यह योजना शुरू हुई है तब से बहुत से लोग इस योजना का लाभ ले रहे है। इस योजना के तहत लाभ देने के लिए राजस्थान की राज्य सरकार एक सूची जारी करती है। जिस सूची मे उन सभी किसानो के नाम होते है जो इस योजना के तहत अपना लोन माफ करवाने के लिए पात्र होते है।

राजस्थान किसान कर्ज माफी ऑनलाइन लिस्ट

इस राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट मे बहुत से किसानो के नाम आते है। यह सूची हर बार नए तरीके से पेश की जाती है। क्योकि कई बार जब किसी किसान का नाम लिस्ट मे नहीं होता है लेकिन अगर वो योजना के तहत पात्र है तो अगली सूची मे उसका नाम आ जाता है। इसलिए हम आपको यहा एक जरूरी बात बताने जा रहे है की जब भी आप इस कर्ज माफी योजना राजस्थान के लिए आवेदन करे तो एक बार ध्यान जरूर रखे की आवेदन फोरम मे किसी प्रकार की कोई गलती ना हो। क्योकि एक गल्ती के कार्न आपका आवेदन फॉर्म रद्द कर दिया जाता है।

किसान कर्ज माफी योजना राजस्थान सूची

तो यह योजना को राजस्थान की राज्य सरकार की वर्तमान मुख्यमंत्री ने शुरू किया था। इस योजना के तहत जिन भी किसान भाइयो के केंद्रीय सहकारी बैंक से लोन लिया था उनका लोन योजना के तहत माफ करना है। इसलिए पहले की सूची मे बहुत से किसानो के नाम थे जोकि अपना कर्ज माफ करवा चुके है। अगर आप नाम इस राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट मेनही था तो कोई बात नहीं। अगर आप इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए पात्र है तो आपका नाम rajasthan kisan karj mafi list 2019 मे होगा।

इसलिए हर बार नई लिस्ट को देखते रहे। और अपना नाम सही से चेक करे। अब हम आपको बताने जा रहे है की कोण से बह किसान है जो इस योजना के लाभ के लिए पात्र है और लाभ लेना सकते है। और हम आपको अंत मे यह बताएँगे की कैसे आप राजस्थान किसान कर्ज माफी नई सूची 2019-20 मे अपना नाम देख सकते है।

kisan karj mafi rajasthan 2019 आवेदन की स्थिति

तो दोस्तो जब भी आप आवेदन करे तो एक बार यह चेक जरूर कर ले की आपका आवेदन फॉर्म मंजूर हुआ है या रद्द। यह देखने के लिए हम आपको यहा पर स्टेटस की पूरी जानकारी देने जा रहे है। जब आप आवेदन फॉर्म की स्थिति की जांच करते है तो आपके आवेदन फॉर्म के सामने अगर मंजूर हुआ है तो accepted लिखा हुआ होगा नहीं तो आवदन फॉर्म rejected लिखा हुआ होगा। तो आइए जाने कैसे आप अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति की जांच कर सकते है।

  • राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना के तहत आवेदन फॉर्म की स्थिति की जांच करने के लिए सबसे पहले तो आधिकारिक वैबसाइट पे जाये।
  • यही पर आपको राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना के लिए एप्लिकेशन स्टेटस वाले लिंक को क्लिक करना है।
  • जब यह पेज खुल जाता है तो आप अपना 12 अंको का आधार कार्ड या फिर भामाशाह कार्ड का नंबर डाल सकते है।
  • उसके बाद आपको यहा पर कैप्चा कोड लिख कर सबमिट करना है।
  • इस तरह आपके सामने आपके आवेदन फॉर्म की स्थिति खुल जाएगी।
kisan karj mafi list rajasthan 2019

राजस्थान कर्ज माफी जिलेवार सूची 2019 ऑनलाइन लिस्ट देखें

अगर तो आपका आवेदन फॉर्म की स्थिति मे आपका आवेदन फॉर्म विभाग द्वारा मंजूर कर लिया जाता है तो यह जरूरी है की आपका नाम लिस्ट मे पक्का होगा। लिस्ट मे अपना नाम देखने के लिए हमारे द्वारा दिये गए निर्देशों का पालन करे। और लिस्ट मे अपना नाम देखे।

राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट मे अपना नाम देखने के लिए आपको फिर से एक इसकी आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।

राजस्थान कृषि ऋण सूची pdf

वैबसाइट पे जाने के बाद आपको सर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आप अपना यहा पर बैंक खाता का नंबर और पेक्स के नाम चयन करे और सबमिट कर दीजिये।

सबमिट करते ही आपके सामने एक लिस्ट खुल जाती है। इस लिस्ट मे आप अपना नाम देख सकते है।

अलवर

भीलवाड़ा

बाड़मेर

बीकानेर

अजमेर

बूंदी

चुरू

चित्तौड़गढ़

भरतपुर

दौसा

धौलपुर

झुंझुनूं

डूंगरपुर

हनुमानगढ़

गंगानगर

उदयपुर

करौली

पाली

प्रतापगढ़

सवाई माधोपुर

जयपुर

टोंक

जोधपुर

कोटा

नागौर

राजसमंद

सीकर

बांसवाड़ा

बारां

जैसलमेर

सिरोही

जालोर

झालावाड़

 

बहुत से किसान भाई जो राजस्थान से अशोक गहलोत सरकार द्वारा चलाई गई किसान कर्ज माफी योजना का लाभ ले रहे हैं. सरकार ने भी किसानों के लिए कर्ज माफी योजना को किसानों तक पहुंचाना शुरू कर दिया है. राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट 2019-2020 का लाभ लेने के लिए किसान ऑनलाइन आवेदन एवं सूची देख सकते हैं.

जैसे कि किसान भाइयों को पता है इस योजना के अंतर्गत अशोक गहलोत सरकार किसानों का 2 लाख रूपए तक का कर्ज माफ करेगी। इस योजना के अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड लोन को भी सरकार द्वारा माफ किया जा सकता है. लेकिन किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा जारी की गई नियम एवं पात्रता की शर्तों को पूरा करना होगा। इस योजना में मुख्य रूप से सरकारी बैंक, सहकारी बैंक एवं ग्रामीण बैंकों के कर्ज माफ किए जाएंगे। एक सरकारी आंकड़े के अनुसार राजस्थान लगभग 1100000 किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा, जिसकी रूपरेखा तैयार कर ली गई है. सरकार जल्द ही राजस्थान किसान कर्ज माफी सूची 2019 जिला बार जारी करके इसकी जानकारी किसानों को देगी।

तो दोस्तो आप हमे बताए की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी। हम आपको राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट 2019 की पूरी जानकारी देने की कोशिश करी है। हम इस पोस्ट को नाय जानकारी के साथ भी उपडेट करते रहते है। अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे। पोस्ट को शेयर करे। हम आपको विचार सुझाव अपने लिए आम्नत्रित करते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *