ऑनलाइन देखे – हिमाचल प्रदेश मतदाता सूची 2019 नाम लिस्ट पंचायत अनुसार

हिमाचल प्रदेश मतदाता सूची 2019, एचपी वोटर लिस्ट 2019 नाम अनुसार, हिमाचल प्रदेश फोटो पहचान पत्र पंचायत अनुसार, हिमाचल प्रदेश वोटर ID कार्ड 2019, फोटोयुक्त मतदाता सूची देखे, HP election voter list 2019.

प्यारे दोस्तो हम आपको बताएँगे की हिमाचल प्रदेश मतदाता सूची 2019 मे आप अपना नाम कैसे देख सकते है। आप इस मतदाता सूची हिमाचल प्रदेश 2019 को ऑनलाइन अपने फोन लैपटॉप इत्यादि से देख सकते है। जैसा की हम सभी जानते है की इस समय भारत के अन्य राज्यो की तरह हिमाचल प्रदेश मे लोकसभा चुनावो को सफल बनाने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदाताओ की एक सूची जारी की है। इस सूची मे कुछ नए मतदाता है जो पहली बार अपने मत का प्रयोग करने जा रहे है।  और कुछ एसे लोग है जो पहले से ही अपने पसंद की पार्टी या फिर नेताओ को अपना वोट देते आ रहे है।

जैसा की सबको पता है की भारत के चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री पद के लिए लोकसभा चुनावो सम्पन्न करने के लिए तारीखों का ऐलान 10 मार्च 2019 को कर दिया गया है। आने वाले अप्रैल मे लोक सभा के चुनाव 11 अप्रैल 2019 से शुरू होने वाले है। तो दोस्तो CEO Himachal Pradesh हम जानते है की अपने हर चुनाव से पहले मतदाताओ की सूची को जारी करता है। तो अगर आप भी अपना नाम इस सूची मे देखना चाहते है तो देख सकते है।

हिमाचल प्रदेश मतदाता सूची 2019

जैसा की हम सभी जानते है की अप्रैल 2019 से लोकसभा के चुनाव शुरू होने वाले है। और इस साम्य राजनीतिक पार्टिया अपनी अपनी पार्टी के आधार पर आगामी चुनावो के लिए लोगो को अपनी तरफ नए नए वादो से आकर्षित कर रहे है। जैसा की इन सब मे अभी तक का मुख्य वादा काँग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी जी ने किया है। इस वादे के तहत अगर काँग्रेस पार्टी चुनाव जितने के बाद सत्ता मे आती है तो वह न्यूनतम आय सहायता योजना की शुरुआत करने वाली है। जिसके तहत हर पात्र परिवार को 72 हजार रुपए की सालाना सहायता दी जाएगी।

हिमाचल प्रदेश मतदाता सूची 2019

हम सभी जानते है की जहा एक और राजनीतिक दल अपने आप को विजय बनाने के लिए काम कर रहे है वही दूसरी और आम जनता भी अपने पसंद के नेता को वोट देने के लिए उत्साहित है। यह केवल जनता पर ही निर्भर करता है की वह किस दल को विजय बनाना चाहती है। इसीलिए आपको सबसे पहले यह जानना भी जरूरी है की आपका नाम मतदाता सूची मे है भी या नहीं। हर साल की तरह चुनाव से पहले CEO Himachal Pradesh मतदाताओ को सूची को तैयार  कर दिया है। इसमे सभी मतदाताओ के नाम और उनकी फोटो प्रकाशित की गई है। तो अब हिमाचल प्रदेश का हर नागरिक इस सूची मे अपना नाम ऑनलाइन देख सकता है। और अपने मतदाता पहचान पत्र ( voter ID Card ) को देख सकता है।

वोटर ID कार्ड लिस्ट 2019 हिमाचल प्रदेश ऑनलाइन देखे

तो अगर आप भी चाहते है की आप भी अपना मत अपने पसंद के नेता को दे तो सबसे पहले आप एचपी मतदाता सूची मे नाम देख सकते है। आपको बस हमारे द्वारा दिये गए चरणो का पालन करना है ।

  • हिमाचल प्रदेश की मतदाता सूची 2019 मे अपना नाम देखने के लिए आपको सबसे पहले राष्ट्रीय सेवा मतदाता पोर्टल पर जाना होगा।
  • इस पोर्टल पर जाके आपको citizen information वाले सेक्शन मे जाना होगा। यहा पर आपको दो विकल्प जोकि booth AC and PC है असपे आपको क्लिक करना है। इनपे क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाना है।
  • अब आपको यहा पे अपनी कुछ जानकारी जैसे की अपना नाम, आयु , अपनी जन्म तिथि, राज्य का नाम इत्यादि डालना है। और फिर खोजे या search करे ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको यहा से अपनी मतदाता वोट पर्ची मिल जाएगी।

नोट :- अगर किसी कारणवश आपका नाम इस सूची मे नहीं है तो आपको form 6 भर कर जमा करवाना होगा।

मतदाता पहचान पत्र को अपने मोबाइल से देखे 

तो दोस्तो आप अपना मतदाता सूची मे नाम अपने मोबाइल फोन से भी देख सकते है। HP Voter Card List 2019 को मोबाइल से देखने के लिए नीचे दिये गए स्टेप फॉलो करे ।

  1. मोबाइल फोन से अपना नाम मतदाता सूची मे देखने के लिए आप अपने मोबाइल से एक माइसे टाइप करे। HP EPIC No टाइप करे और फिर आप इस मेसेज को 51969 पर भेज सकते है।
  2. फिर आपको अपने फोन मे ही आपके वोटर कार्ड से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी मिल जाएगी।

आप सूची मे अपना नाम देखने के लिए सीधे हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक वैबसाइट पे भी जा सकते है। किसी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमसे बात कर सकते है। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तो मित्रो के साथ शेयर भी कर सकते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *