हरियाणा श्रम जीवी पेंशन योजना 2019|लाभ|पात्रता|आवेदन फार्म

हरियाणा श्रम जीवी पेंशन योजना 2019, श्रमजीवी पेंशन योजना के लाभ एवं पात्रता, श्रमजीवी पेंशन योजना हरियाणा ऑनलाइन आवेदन फार्म, श्रम योगी मानधन पेंशन योजना, हरियाणा मुफ्त श्रम जीवी पेंशन योजना 2019, free wage earner pension Haryana 2019, Haryana Shramjeevi Pension Yojana.

दोस्तों, हरियाणा वासियो के लिए यह एक बहुत ही अच्छी खबर है की राज्य मे श्रमजीवी पेंशन योजना 2019 की शुरुआत की है। अब यह श्रम जीवी पेंशन हरियाणा राज्य मे बिलकुल मुफ्त हो जाएगी। जी हाँ इस योजना के लिए राज्य सरकार ने हाल के प्र्स्तवित बजट मे 200 करोड़ रुपए का बजट पेश किया है। जिसमे अब इस हरियाणा श्रमजीवी पेंशन योजना मे सरकार अंशदान देगी। इससे पहले इस पेंशन योजना के लाभ के लिए कुछ हिस्सा सरकार की तरफ से दिया जाता था। और उतना ही हिस्सा आवेदक को देना होता था।

हरियाणा श्रम जीवी पेंशन योजना 2019

लेकिन अब इस श्रमजीवी पेंशन योजना 2019 को हरियाणा मे बिलकुल मुफ्त कर दिया गया है। क्योकि जो हिस्सा आवेदक को इस खाते मे अपनी तरफ से जमा करवाना होता था। वह भी अब सरकार ही जमा करवाएगी। तो है ना यह एक अच्छी खबर। तो जो भी पात्र आवेदन इस श्रमजीवी पेंशन योजना 2019 हरियाणा का लाभ लेना चाहते है वो इस योजना के तहत जल्दी से आवेदन कर सकते है।

हाल ही मे हमने हरियाणा के बजट को पेश करते हुए सरकार की तरफ से कई प्रकार की घोषनाए सुनी है। इस बजट मे हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी ने पहले तो किसानो के खाते मे किसान सम्मान निधि योजना की पहली किश्त जारी कर दी है। और साथ ही मे इस श्रमजीवी पेंशन योजना 2019 के बारे मे भी एक अच्छी घोषणा की है। क्योकि उन्होने स घोषणा मे कहा की अब इस पेंशन योजना मे आवेदक को अब अपनी तरफ से कोई भी पैसा जमा करवाने की जरूरत नहीं ।

हरियाणा श्रम जीवी पेंशन योजना

आवेदक की तरफ से अब उनके हिस्से का पैसा भी अब राज्य सरकार खुद करवाएगी। जब इस पेंशन का भुगतान आवेदन को 60 साल के बाद किया जाएगा। तो यह पेंशन एक अतिरिक्त पेंशन होगी। जैसा की श्रमजीवी को यह पेंशन सरकार बुढ़ापा पेंशन 2 हजार रुपए के अतिरिक्त पेंशन देगी। तो है ना यह एक अच्छी खबर। अगर आप इस श्रमजीवी पेंशन योजना के तहत लाभ लेना  चाहते है तो जल्दी से योजना के लिए आवेदना करे। जिसकी जानकारी हम आपको अपनी इस आर्टिक्ल के जरिये देने जा रहे है।

श्रमजीवी पेंशन योजना हरियाणा के लाभ 

i) यह पेंशन योजना केंद्र सरकार के साथ मिलकर ही राज्य सरकार ने शुरू की है।

ii) इस योजना के तहत 18 साल से 40 साल के सभी श्रमजीवी लोगो को उनकी 60 साल के बाद पेंशन का भुगतान किया जाना है।

iii) श्रमजीवी पेंशन योजना के तहत हर श्रमजीवी को 60 साल के बाद लगभग 3 हजार रुपए का भुगतान पेंशन के रूप मे किया जाएगा।

iv) पहले इस योजना के तहत 55रुओए से लेकर 200 रुपए तक का भुगतान केंद्र सरकार को जमा करवाया जाना होता था। और इतना ही हिस्सा आवेदक को अपनी तरफ से जमा करवाना होता है। जोकि हरियाणा राज्य मे अब यह बिलकुल मुफ्त है। आवेदक का हिस्सा अब हरियाणा राज्य सरकार करवाएगी।

v) यह पेंशन आपको आपके बुढ़ापा पेंशन 2000 रुपए के अतिरिक्त पेंशन होगी। जोकि आपको कुल 5 हजार रुपए तक की पेंशन मिल सकती है।

vi) बुढ़ापे मे आपको किसी के भी ऊपर निर्भर रहने की जरूरत नहीं होगी।

vii) आपका सामाजिक एवं आर्थिक जीवन और अच्छे से मजबूत हो जाएगा।

हरियाणा मुफ्त श्रमजीवी पेंशन योजना के लिए पात्रता 

केवल हरियाणा राज्य अपने राज्य जे श्रमजीवी के हिस्से का ही इस योजना मे पैसा जमा करवाएगी।

इस योजना का लाभ 18 वर्ष से 40 बर्ष तक के लोग ले सकते है।

आवेदक एक श्रमजीवी होना चाहिए।

इस योजना का लाभ आपको 60 साल की आयु के बाद दिया जाना है।

जानेहरियाणा सरकार की योजनाएं

श्रमजीवी पेंशन योजना हरियाणा 2019 आवेदन फॉर्म ऑनलाइन

haryana shramjivi pension yojana चलिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पहली किस्त जारी करती है. मुख्यमंत्री श्रमजीवी पेंशन योजना के लिए जो भी आवेदन करता है उसे किसी प्रकार की राशि देने की आवश्यकता नहीं है. जो हमारे किसान भाई हरियाणा में पहले से किसान पेंशन योजना का लाभ ले रहे हैं, उन्हें अतिरिक्त रूप से इस योजना का भी लाभ मिलेगा. सरकार के अनुसार जो भी श्रमजीवी व्यक्ति हैं जिनकी आयु 18 से लेकर 40 वर्ष के बीच में है उनके लिए यह पेंशन योजना शुरू की गई है. इसमें सरकार द्वारा तथा आवेदक द्वारा उच्च राशि जमा करवाई जाएगी, जोकि 60 वर्ष तक की जाएगी. 60 वर्ष की आयु के बाद आवेदन कर्ता को मासिक 3000 रुपए पेंशन दी जाएगी.

1) तो जो भी लोग इस श्रमजीवी पेंशन योजना के तहत खाता खोलना चाहते है वो ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते है।

2) ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।

3) अब आप यहा पर अपनी जानकारी के साथ पूरा आवेदन फॉर्म भर सकते है।

4) फिर आप भी इस योजना के तहत लाभ ले सकते है।

तो पाठको हम आशा करते है की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी श्रमजीवी पेंशन योजना 2019 अच्छी लगी हो। अगर आप इस विषय पर किसी भी बात पर चर्चा करना चाहते है तो आप कमेंट बॉक्स मे हमसे बात कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *