हिमाचल प्रदेश गुड़िया हेल्पलाइन नंबर-1515 महिला तत्काल कंप्लेंट नंबर

हिमाचल प्रदेश गुड़िया हेल्पलाइन नंबर-1515 | हिमाचल महिला तत्काल कंप्लेंट नंबर | gudiya helpline number 1515 | gudiya helpline number in himachal pradesh.

हिमाचल प्रदेश पूरे भारतवर्ष में कैसा राज्य है जहां पर, क्राइम का प्रतिशत बहुत ही कम है. इसके मुकाबले इनके साथ छोटे राज्य जैसे कि पंजाब हरियाणा में यह प्रतिशत काफी अधिक है. प्रदेश में कांग्रेस की सरकार के समय में हिमाचल प्रदेश के कोटखाई में एक बहुत ही बुरी घटना घटी थी. इस घटना में वहां की एक बेटी जिसका नाम गुड़िया था उसके साथ पूरा काम करके उसकी हत्या कर दी गई थी. उस समय हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी तथा मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंग थे. उस समय विपक्ष में बैठी बीजेपी सरकार ने इस मुद्दे को काफी जोर से उछाला था. जिसके बाद मुख्यमंत्री ने इस घटना के लिए सीबीआई को के सौंपने का फैसला लिया था.

गुड़िया हेल्पलाइन नंबर 1515

इस घटना के तुरंत बाद राज्य में चुनाव हुए जिसमें कि बीजेपी को भारी मतों से विजय मिली। मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी को चुना गया. मुख्यमंत्री बनते ही उन्होंने हिमाचल में महिलाओं की सुरक्षा के लिए “गुड़िया हेल्पलाइन नंबर 1515” का गठन किया। इसके साथ ही राज्य में क्राइम को रोकने के लिए होशियार सिंह हेल्पलाइन 1090 का भी गठन किया गया. इस समय पूरे हिमाचल प्रदेश में लगभग 7 से 8 हेल्पलाइन नंबर चल रहे हैं. यह हेल्पलाइन नंबर विभिन्न विभिन्न क्षेत्रों में जारी किए गए हैं. राज्य में बीजेपी की सरकार आने के बाद, बहुत सी हेल्पलाइन को शुरू किया गया है. इन सभी हेल्पलाइन ओं की सूची हम आपको नीचे देने जा रही हैं.

गुड़िया हेल्पलाइन नंबर 1515

हिमाचल प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा के लिए मुख्य रूप से गुड़िया हेल्पलाइन नंबर 1515 को जारी किया गया है. इसके अलावा महिला हेल्पलाइन 1091 भी चल रही है. गुड़िया हेल्पलाइन को शुरू करने का मुख्य स्कूल एवं कॉलेज में पढ़ रहे छात्रों को सुरक्षा प्रदान करना है. अगर कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को परेशान अथवा कोई भी कष्ट पहुंचाने की कोशिश करता है, तो वह इस गुड़िया हेल्पलाइन 1515 कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकती हैं. उसके द्वारा दर्ज करवाई की शिकायत उनके नजदीकी थाना को भेजी जाएगी जिसके बाद अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

gudiya helpline number in himachal pradesh

हिमाचल और पहले से ही एक शांतिपूर्ण रहा है. लेकिन पिछले कुछ राज्य में हुई बहुत ही और बुरी घटनाओं से, राज्य का माहौल खराब हुआ है. इसी को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए सरकार को यह कदम उठाने पड़े हैं. इसलिए हमारा माताओं बहनों से भी यही अनुरोध है कि आप भी इन हेल्पलाइन नो की एक सूची अपने पास अवश्य रखें। इस सूची को नीचे विस्तार से बताया गया है. इस सूची की मदद से, आप कभी भी इन हेल्पलाइन नंबरों को देखकर डायल कर सकती हैं.

Related:- हिमाचल सरकार की योजनाएं

हिमाचल प्रदेश मुख्य हेल्पलाइन नंबर सूची

गुड़िया हेल्पलाइन नंबर1515
महिला हेल्पलाइन नंबर1091
होशियार सिंह हेल्पलाइन1090
चाइल्ड लाइन/ चाइल्ड हेल्पलाइन1098
मेडिकल/ चिकित्सा हेल्पलाइन102 एवं 108
पुलिस हेल्पलाइन100 नंबर
आपदा प्रबंधन हेल्पलाइन/ टोल फ्री नंबर1077
फायर ब्रिगेड नंबर101
एंटी करप्शन विभाग/ भ्रष्टाचार के खिलाफ रिपोर्ट हेतु हेल्पलाइन0177-2629813
साइबर सेल हिमाचल प्रदेश हेल्पलाइन0177-262 1714
आधिकारिक वेबसाइटhpkangra.nic.in/helpline

जाने:- मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना

ऊपर दी गई सभी हेल्पलाइन नंबर हिमाचल प्रदेश राज्य के हैं. इनमें से आप किसी भी हेल्पलाइन जो कि आपकी शिकायत से जुड़ी है पर कॉल कर सकते हैं. हेल्पलाइन में शिकायत करते वक्त आपको अपनी जानकारी, शिकायतकर्ता का नाम एवं जिसके खिलाफ शिकायत है कि जानकारी देनी होगी. यह सारी जानकारी हेल्पलाइन में कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव अपने पास सेव करेगा उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. हिमाचल प्रदेश में जुड़ी किसी भी प्रकार की नई जानकारी या हिमाचल प्रदेश की सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े. किसी भी प्रश्न या इंक्वायरी के लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं. धन्यवाद.

One comment

  1. पंचायत स्तर तक आपका पैसा सही लगा या नहीं …..इसके लिए कोई दल है या नहीं ……तीन सरपंच वन कर चले गए । घर तक का रास्ता नहीं बना पाए ।,गांव घडेला,पंचायत. बुच्छबाई,, तहसील पालमपुर..।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *