इलेक्ट्रिक कार बाइक सब्सिडी योजना 2019 [FAME-2] 1.5 लाख आवेदन Form

इलेक्ट्रिक कार बाइक सब्सिडी योजना 2019 [FAME-2] 1.5 लाख आवेदन Form | Fame 2 scheme Electric Bike Car Subsidy |इलेक्ट्रिक वाहन पर मिलने वाली सब्सिडी / अनुदान राशि कितनी है? फेम-2 योजना।

आज हम आपको इस लेख के द्वारा इलेक्ट्रिक कार बाइक सब्सिडी योजना 2019 के बारे मे जानकारी देने जा रहे है। तो अगर आप भी इस समय इलैक्ट्रिक कार, बाइक या फिर किसी भी प्रकार का  इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना चाहते है तो यह एक बहुत ही अच्छा समय है। क्योकि हाल ही मे सरकार ने फेम-2 के तहत सब्सिडी देने की योजना को शुरू किया है। यह योजना को 1 अप्रैल 2019 से शुरू किया है। यह एक बहुत ही अच्छा समय है इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर सरकार इस समय बहुत ही अच्छी सब्सिडी दे रही है। इस योजना फेम-टू स्कीम के तहत 60 लाख रुपए की सब्सिडी आपकोमिल सकती है।

इलेक्ट्रिक कार बाइक सब्सिडी योजना 2019

इस बार सरकार इलेक्ट्रिक वाहनो की ख़रीदारी को बढ़ाने के लिए ही इस फेम-2 स्कीम की शुरुआत की है। फेम का पूरा नाम फास्टर अडोप्शन एंड मैन्युफैकचरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक एंड हाइब्रिड वाहिकल्स है। जिसे की सरकार ने हाल ही मे मंजूरी दी है। पहले इस योजना के तहत सरकार ने 5500 करोड़ रुपए की सब्सिडी राशि दी थी, जिसे अब बढ़ा कर 10 हजार करोड़ रुपए कर दी है। फेम-2 स्कीम को 10लाख शहरो, स्मार्ट सिटी और पहाड़ी राज्यो मे शुरू किया गया है। जिसके लिए इन सभी राज्यो मे 2700 चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए गए है।

इलेक्ट्रिक कार बाइक सब्सिडी योजना

इलेक्ट्रिक कार पर मिलने वाली सब्सिडी

इलेक्ट्रिक कार पर इस फेम-टू स्कीम के तहत 2.5 लाख रुपए ताकि सब्सिडी मिलने वाली है। और बाकी 20 हजार हाइब्रिड कारो पर 20 हजार रुपए ताकि की सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना के तहत केवल उनहो वाहनो को लाभ मिलने वाला है जिसमे लिथियम -आयाम इत्यादि की बैटरी होगी। इस योजना से बहुत लोगो को लाभ मिलने वाला है। आप भी जल्दी से इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ ले सकते है।

Related:- एस्सार पेट्रोल पंप डीलरशिप 2019

सरकार ने इस योजना के तहत साफ तौर पर कहा है की सब्सिडी केबल टेक्सी वाली गाड़ियो मे ही मिलगे। अगर आप अपने लिए प्राइवेट इलेक्ट्रिक गाड़ी लेना अचाहते है तो आपको इसके लिए किसी भी प्रकार की सब्सिडी नहीं दी जाएगी। इस सुबिधा को सुचारु रूप से 1 अप्रैल 2019से शुरू कर दिया है। तो जल्दी से आवेदन कर लाभ ले सकते है।

इलेक्ट्रिक बाइक पर मिलने वाली सब्सिडी

इस फेम-2 स्कीम के तहत इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर करीब 40 हजार रुपए तक की छुट दी जाएगी। इस योजना मे सभी प्रकार के  व्हीकल के लिए 10 हजार और बसो के लिए 20 हजार रुपे की सब्सिडी दी जानी है। इलेक्ट्रिक बसो के लिए यह राशि 60 लाख रुपए तक की हो सकती है। इस योजना के तहत फेम-2 स्कीम की अवधि 3 साल तक की  है। जिसकी शुरुआत 1 अप्रैल 2019 से शुरू होगी और आगे के 3 सालो के लिए होगी। पहले फेम स्कीम मे फेज 1 की शुरुआत 1 अप्रैल 2015 से शुरू हुई थी। इसके लिए भारत सरकार सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देना चाहती है। अधिकारी पोर्टल:- https://fame-india.gov.in/ पर लॉगिन करे.

FAME 2 Yojana Available Vehicles List

Read:- Guidelines for new Electric Vehicles in India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *