(नवीन) महाराष्ट्र शेतकरी कर्ज माफी यादी २०१९-२०|online लिस्ट|csmssy

नवीन शेतकरी कर्ज माफी महाराष्ट्र online | महाराष्ट्र शेतकरी कर्ज माफी यादी २०१९-२०| कर्ज माफी महाराष्ट्र online लिस्ट| csmssy karj mafi maharashtra list | कर्ज माफी लिस्ट महाराष्ट्र 2019 | कर्ज माफी योजना 2019 महाराष्ट्र लिस्ट | chatrapati shivaji maharaj karj mafi list | green list karj mafi | aaple sarkar karj mafi list | karj mafi online list.

राज्य में हुए पिछले विधानसभा चुनाव हमें, किसानों से यह वादा किया था कि पर बीजेपी की सरकार आती है तो वह किसानों की कर्ज माफी की योजना को लागू करेंगे। विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी एवं शिवसेना की गठबंधन सरकार बनाएगी, जिससे कि बीजेपी पार्टी के उम्मीदवार श्री देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद पर विराजमान किया गया. बीजेपी की सरकार आते ही उन्होंने महाराष्ट्र के किसानों के लिए छत्रपती शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना को शुरू किया। इस योजना के अंतर्गत, सभी किसान जिनके ऊपर कर्ज है उनके कर्ज माफी की प्रक्रिया को शुरू किया गया. और यह प्रक्रिया चल रही है. महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गई शेतकरी कर्ज माफी योजना 2019-20 के लिए ऑनलाइन आवेदन। किसान भाइयों का नाम की सूची में सम्मिलित नहीं किया गया वह आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

महाराष्ट्र शेतकरी कर्ज माफी यादी

महाराष्ट्र भारत के प्रगतिशील राज्य में से एक राज्य है. लेकिन पिछले कुछ सालों में किसान आत्महत्या एवं किसानों की दुर्दशा से यह काफी सुर्खियों में भी रहा. यह एक ऐसा राज्य है जहां पर सबसे अधिक किसानों द्वारा आत्महत्या की थी. इसका प्रमुख कारण किसानों के ऊपर कर्ज के बोझ का होना है. इसी को देखते हुए शेतकरी सन्मान योजना 2019 योजना के अंतर्गत किसानों को लाभ दिया जा रहा है. जितने भी हमारे किसान भाई इस योजना के लिए पात्र हैं, वह ऑनलाइन ही शेतकरी सन्मान योजना यादी 2019-20 देख सकते हैं तथा इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. सरकार द्वारा पात्रता सूची ऑनलाइन उपलब्ध करवा दी गई है. इसके अलावा सरकार ने अलग से https://csmssy.mahaonline.gov.in/ एक आधिकारिक वेबसाइट भी बनाई है. इस वेबसाइट पर जाकर किसानों को यूजरनेम एवं पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा।

महाराष्ट्र शेतकरी कर्ज माफी यादी

शेतकरी कर्ज माफी महाराष्ट्र online

नए किसान यहां पर आकर अपनी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के पश्चात ऑनलाइन शेतकरी कर्ज माफी महाराष्ट्र यादी 2019-20 जान सकते हैं. सरकार ने इस योजना का लाभ देने के लिए किसानों के केवल ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. किसान छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना के अधिकारिक वेबसाइट csmssy.mahaonline.gov.in लॉगइन करके इसकी रजिस्ट्रेशन को पूरा कर सकते हैं. पंजीकरण के पश्चात विभाग द्वारा आपके आवेदन की सत्यता की जांच की जाती है. आपके सभी डॉक्यूमेंट एवं कागजात की जानकारी लेने के पश्चात कुछ समय बाद आपको इसके बारे में सूचित किया जाता है. किसानो के लिए सरकार ने अलग से मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना को भी शुरू किया है.

सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद की महाराष्ट्र का किसान ऑनलाइन महाराष्ट्र कर्ज माफी योजना लिस्ट २०१९-२० में अपना नाम देख सकता है. इसके अलावा किसान अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन ही लॉगइन करके जान सकता है. इस पोस्ट में हम आपको यह भी बताएंगे कि कैसे आप घर बैठे, अपने आवेदन की स्थिति जान सकते हैं तथा महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी लिस्ट 2019 को देख सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं चरणबद्ध तरीके से. इस के साथ ही महाराष्ट्र राज्य के वृद्ध एवं महिलाओ के लिए महाराष्ट्र संजय गांधी निराधार योजना भी शुरू की गए है, जिस से उन्हें लाभ मिल सके.

कर्ज माफी योजना 2019 महाराष्ट्र यादी

ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद, अगला चरण किसान कर्ज माफी लिस्ट/ यादी को देखना रह जाता है. तो इस तरह नीचे दिए गए तरीके से आप आसानी से यह जानकारी ले सकते हैं.

  • सर्वप्रथम आपको विभाग द्वारा जारी की गई आधिकारिक पोर्टल – https://csmssy.mahaonline.gov.in/ पर लॉग इन करना होगा।
  • आप ऊपर दिए गए लिंक से सीधा सब साइट के मुख्य पृष्ठ पर जा सकते हैं.
  • मुख्य पृष्ठ पर पहुंचते ही अगर आप पहली बार आवेदन करना चाहते हैं तो दिए हुए लिंक कर्जमाफी अर्ज करण्यासाठी येथे लॉग इन करा का लिंग दिखाई दे तो उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप आवेदन फार्म में अपनी सारी जानकारी चरणबद्ध तरीके से भरे.
  • इसके अलावा अगर आपने पहले से ही आवेदन कर रखा है, तो आपको केवल यूजरनेम एवं पासवर्ड जो कि पहले से दिया होगा वह वेबसाइट में अंकित करना होगा।
  • यूजर नेम पासवर्ड को डालने के बाद नीचे एक कैप्चा तोड़ दिया होगा उसे भरे तथा नीचे लॉगइन के बटन पर क्लिक करें।
  • लॉगिन करते ही आपके सामने, महाराष्ट्र कर्ज माफी की स्तिथि एवं शेतकरी कर्ज माफी यादी २०१९-२० महाराष्ट्र दिखाई देगी। यहां से आप सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Related:- महाराष्ट्र शासन योजना 2019

csmssy karj mafi maharashtra list | कर्ज माफी लिस्ट महाराष्ट्र 2019

जिलेवार सूचीजिलेवार सूची
AhmednagarGondia
AkolaWashim

Pune

Jalgaon

OsmanabadParbhani

Yavatmal

Hingoli

NashikJalna
GadchiroliWardha
NandurbarDhule
ThaneNanded
KolhapurRatnagiri
ChandrapurSolapur
RaigadSatara
Mumbai CityLatur

Mumbai Sub-urban

Bhandara

SindhudurgSangli Beed
AmravatiAurangabad
BuldhanaNagpur

इसके साथ ही हमने इस वेबसाइट में महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी लिस्ट 2019 जिलावार दी गई है. अपने जिले के ऊपर क्लिक करके आप उसकी सूची आसानी से जा सकते हैं. अगर आपको सूची देखने में किसी प्रकार की कोई परेशानी होती है तो आप, अपनी नजदीकी ग्राम पंचायत या ब्लॉक ऑफिस में जाकर पता कर सकते हैं. इसके अलावा कर्ज माफी योजना महाराष्ट्र की हेल्पलाइन नंबर पर भी इसकी जानकारी ले सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *