BSF हेड कांस्टेबल भर्ती 2019 नोटिफिकेशन जारी: 1072 पद आवेदन फार्म

BSF हेड कांस्टेबल भर्ती 2019 नोटिफिकेशन जारी: 1072 पद आवेदन फार्म, BSF Head Constable Bharti, बीएसएफ भर्ती 2019 ऑनलाइन आवेदन, बीएसएफ HC Radio Operator / Radio Mechanic भर्ती, BSF भर्ती योग्यता, अंतिम तिथि, आवेदनफीस, चयन प्रक्रिया, आयु सीमा।

भारतीय सीमा सुरक्षा बल जैसे कि हम बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के नाम से भी जानते हैं, उस में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की गई है. इस भर्ती प्रक्रिया को बीएसएफ द्वारा ही आयोजित किया जाएगा, तथा उसी द्वारा जवानों की भर्ती की जाएगी। इसके बारे में अधिक जानकारी संक्षेप में इस पोस्ट में आपको उपलब्ध होगी। तो इसी तरह मार इस पोस्ट के साथ बने रहे.

BSF हेड कांस्टेबल भर्ती 2019

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) भारत की फौज में से फर्स्ट लाइन ऑफ़ डिफेंस में आती है. बीएसएफ के जवान मुख्यतः भारत की सीमा पर तैनात किए जाते हैं. इनका मुख्य कार्य बॉर्डर पर हो रही घुसपैठ या अन्य किसी भी गतिविधियों पर नजर रखना तथा उसे रोकना है. बीएसएफ समय-समय पर जवानों की भर्ती करती रहती है. हाल ही में 12 जून 2019 को जारी की गई नोटिफिकेशन के अनुसार बीएसएफ लगभग 1072 ग्रुप सी हेड कांस्टेबल के पदों पर भर्ती करने जा रहा है. इसके लिए युवा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बीएसएफ ने आवेदन को केवल ऑनलाइन ही रखा है. इसके लिए युवाओं को ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा तथा ऑनलाइन ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं होंगे। ग्रुप सी के हेड कांस्टेबल जिनमें की रेडियो ऑपरेटर तथा हेड कांस्टेबल रेडियो मैकेनिक के पदों पर यह भर्ती की जा रही है. तो जो भी हमारे युवा भाई फौज में जाकर देश की सेवा करना चाहते हैं उनके लिए अच्छा मौका है. जल्द से जल्द आवेदन करके इस भर्ती में भाग ले सकते हैं.

BSF भर्ती 2019 मैं पदों की जानकारी

BSF हेड कांस्टेबल के कुल पद – 1072 पद

हेड कांस्टेबल मैं रेडियो ऑपरेटर के पद – 300 पद

हेड कांस्टेबल रेडियो मकैनिक के – 772 पद

BSF हेड कांस्टेबल भर्ती 2019

BSF Head Constable भर्ती 2019 योग्यता

आवेदन कर्ता जो भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहता है, विभाग द्वारा उसे निम्नलिखित योग्यता को पूरा करना होगा. इस पत्रिका में मुख्य था आवेदन कर्ता को किसी भी मान्यता प्राप्त बारहवीं कक्षा पास होना आवश्यक है.

इसके इलावा जिस भी पद के लिए आवेदन कर रहा है उससे संबंधित आईटीआई सर्टिफिकेट 2 साल का होना आवश्यक है.

BSF हेड कांस्टेबल भर्ती आवेदन हेतु जरूरी तारीख

बीएसएफ में हेड कांस्टेबल की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 मई 2019 से ऑनलाइन शुरू हो गई है. तो जो भी हमारे भाई बीएसएफ कि इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह आज से ही ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दें. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 12 जून 2019 तक जारी रहेगी. इसलिए हमारा आपसे अनुरोध है कि आप 12 जून से पहले पहले अपनी आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर ले. अंतिम तिथि के बाद ऑनलाइन आवेदन भी स्वीकार नहीं किया जाएंगे.

BSF Bharti 2019 आवेदन शुल्क

जो भी युवा इसके लिए आवेदन कर रहे हैं उन्हें जिनमें सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के लिए 100 रुपए का आवेदन शुल्क रखा गया है.

इसके अलावा एससी एसटी एवं महिला वर्ग के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं है. उनका आवेदन बिल्कुल मुफ्त है.

आयु सीमा

इस भर्ती के लिए बीएसएफ ने आयु सीमा निर्धारित की है. इसमें आवेदनकर्ता की आयु 18 वर्ष से लेकर 25 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

Related – सरकारी भर्ती की सूची

बीएसएफ भर्ती चयन प्रक्रिया

बीएसएफ मैं भर्ती के लिए विभाग द्वारा एक चयन प्रक्रिया निर्धारित की गई है. उसी चयन प्रक्रिया के अनुसार युवाओं की फौज में भर्ती की जाती है. इस भर्ती में चार मुख्य प्रक्रियाओं द्वारा भर्ती को आगे बढ़ाया जाता है. जो कि निम्नलिखित दी गई हैं…

पहला चरण  – लिखित परीक्षा

दूसरा चरण – फिजिकल/ शारीरिक टेस्ट

तीसरा चरण – डिस्क्रिप्टिव टेस्ट

चौथा चरण – मुख्य मेडिकल टेस्ट

आधिकारिक नोटिफिकेशन पढ़ें यहां सेbsf.nic.in/doc/recruitment/r0106.pdf

यह चार चरण पूरे होने के बाद, बीएसएफ के चयन प्रक्रिया विभाग द्वारा एक मेरिट सूची तैयार की जाती है. तो जिन भी युवाओं का इन चारों श्रेणियों में मिलाकर अंको की संख्या अच्छी होती है उनका चुनाव किया जाता है. तो इस तरह आपका बीएसएफ की भर्ती में चुनाव किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *